File Photo
File Photo

    Loading

    मालेगांव: आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के अवसर पर शिंदे-फडणवीस सरकार (Shinde-Fadnavis Government) ने 26 अगस्त से राज्य के 75 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसटी बसों (ST Buses) में मुफ्त यात्रा योजना शुरू की है। सरकार के इस फैसले और लालपरी के इस सफर को राज्य के वरिष्ठ नागरिक खूब महत्व दे रहे हैं।

    1 करोड़, 4 लाख, 86 हजार, 809 वरिष्ठ नागरिकों ने मात्र 52 दिनों में प्रदेश के 31 संभागों से निःशुल्क यात्रा का लाभ उठाया। राज्य में प्रतिदिन औसतन 2 लाख नागरिक ‘अमृत ज्येष्ठ नागरिक’ योजना के तहत यात्रा कर लाभान्वित हो रहे हैं। विरोधियों और सोशल मीडिया द्वारा ट्रोल किए जा रहे इस प्लान को सीनियर्स ने सफलतापूर्वक दिखाया है।

    दिवाली पर बढ़ सकती है संख्या

    योजना के तहत दीपावली के अवसर पर वरिष्ठ नागरिक अपने परिवार के साथ गांव, पर्यटन स्थल, देवदर्शन सहित रिश्तेदारों के साथ विभिन्न स्थानों पर जा सकेंगे। इस दिवाली पर यह संख्या और बढ़ने की संभावना है। अमृत महोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 25 अगस्त को ‘अमृत ज्येष्ठ नागरिक’ योजना की घोषणा की थी। इससे वरिष्ठ नागरिकों को 26 अगस्त से राज्य में  लालपरी से मुफ्त यात्रा का लाभ मिलना शुरू हो गया। महाराष्ट्र में शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन एसटी निगम की 15 हजार 500 बसें चलती हैं।  578 बस स्टैंड हैं। इस बस में 30 विभिन्न सामाजिक समूहों को यात्री किराए में 33 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक की रियायत दी जाती है।

    प्रतिदिन एसटी बस से सफर करते हैं राज्य के 29 लाख यात्री 

    राज्य के 29 लाख यात्री प्रतिदिन एसटी बस से सफर करते हैं। इसमें 75 वर्ष से अधिक आयु के 2 लाख वरिष्ठ लोग शामिल हैं। एसटी बस वरिष्ठ नागरिकों, स्कूली बच्चों और आम नागरिकों के यात्रा के अधिकार का वाहन है। इस योजना ने वरिष्ठों के लिए पुणे, मुंबई, नागपुर जैसे प्रमुख शहरों में क्लीनिक और अन्य काम के लिए जाना आसान बना दिया है।

    वरदान साबित हो रही योजना

    ‘अमृत ज्येष्ठ नागरिक’ योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए वरदान साबित हुई है। 26 अगस्त से 16 अक्टूबर 2022 तक एसटी बस मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, नागपुर, भंडारा, चंद्रपुर, वर्धा, अमरावती, यवतमाल, अकोला, बुलढाणा, औरंगाबाद, बीड, परभणी, नांदेड़, उस्मानाबाद में 1 करोड़ 4 लाख 86 हजार 809 वरिष्ठ नागरिकों ने नि:शुल्क यात्रा की है। इस योजना से बुजुर्गों के ‘अच्छे दिन’ आ गए हैं, अगर ऐसा कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा।

    मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अमृत वरिष्ठ नागरिक योजना की घोषणा की है, जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए बहुत उपयोगी है। योजना के कारण बुजुर्ग माता-पिता, परिवार के दादा-दादी धार्मिक स्थलों पर जा सकते हैं। रिश्तेदार और पोते घर आ रहे हैं।

    - दादा भुसे, पालकमंत्री, नासिक