नासिक महानगरपालिका चुनाव में ठाकरे परिवार के आदित्य और अमित सत्ता के लिए लगाएंगे अपना दम

    Loading

    नासिक : नासिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल (Political Parties) अपने-अपने तरीके से तैयारी कर रहे हैं। इसी पृष्ठभूमि में पिछले सप्ताह युवा सेना के प्रमुख पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) ने नासिक रोड में एक बड़ी सभा की थी। इससे पहले मनसे (MNS) के युवा नेता अमित ठाकरे (Amit Thackeray) ने भी नासिक महानगरपालिका चुनाव (Nashik Municipal Corporation Election) के मद्देनज़र नासिक का दौर किया था। ठाकरे कुनबे के दोनों युवराज के नासिक महानगरपालिका चुनाव की तैयारी करने में लगने के कारण इस बार महानगरपालिका चुनाव में बड़ा रोचक मुकाबला होने के आसार हैं। 

    पिछले दिनों शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे नासिक दौरे पर आए थे तो उन्होंने कहा कि अब मैं यहां आता रहूंगा। इस दौरान आदित्य ठाकरे ने यह भी कहा था कि नासिक महानगरपालिका पर शिवसेना का भगवा लहराएंगा, वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र निर्माण सेना के युवा नेता अमित ठाकरे भी पिछले दो वर्ष से नासिक महानगरपालिका के लिए प्रयासरत हैं। 

    2017 के महानगरपालिका चुनाव में मनसे को करारी हार का सामना करना पड़ा था 

    महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना 2012 से 2017 तक पांच साल के लिए नासिक महानगरपालिका में सत्ता में थी। उस वक्त नासिक महानगर के चार में से तीन विधायक महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के थे, इसके बावजूद वर्ष 2017 में मनसे के केवल पांच नगरसेवक ही चुने गए। मनसे को  2017 महानगरपालिका के चुनाव में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। पांच वर्ष की कालावधि में मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने नासिक के विकास के लिए विशेष प्रयास किए। करोड़ों रुपए के विकास काम भी इस दौरान किए गए। कुंभ मेला भी सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। नासिक शहर में रिंग रोड मनसे की सत्ता के दौरान ही बनाई गई। 

    नासिक महानगरपालिका में पिछले 5 साल में बीजेपी की सत्ता 

    कार्यों के दौरान समुचित योजना के चलते भ्रष्टाचार का भी आरोप नहीं लगा। मनसे ने 2017 के चुनावों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। जिस वक्त नासिक महानगरपालिका में मनसे का राज था, उस वक्त राज्य में बीजेपी-शिवसेना की सरकार थी। देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री थे, जब उन्होंने नासिक में एक अभियान बैठक में नासिक को गोद लेने की घोषणा की थी तो राजनीतिक तस्वीर बदल गई और बीजेपी के 66 नगरसोवक चुने गए। बीते पांच वर्षों में भारतीय जनता पार्टी नासिक महानगरपालिका में सत्ता में थी। 

    नासिक विकास कार्यो में बहुत पिछड़ा हुआ: आदित्य 

    जहां एक ओर बीजेपी का कहना है कि बीते पांच वर्षों में नासिक में विकास के अनेक कार्य हुए हैं, वहीं शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे का कहना है कि बीजेपी की सत्ता में नासिक के सभी विकास कार्यों में विराम लग गया है। आदित्य ठाकरे दावा कर रहे हैं कि नासिक विकास कार्यो में बहुत पिछड़ा हुआ है। आदित्य ठाकरे को पूरा विश्वास है कि नासिक के लोग बीजेपी की ओर से विकास कार्यों के प्रति दिखाई गई उदासीनता से बहुत नाराज हैं, इसलिए नासिक महानगरपालिका के आगामी चुनाव में नासिक की जनता बीजेपी को नकार कर शिवसेना उद्धव ठाकरे के उम्मीदवारों को विजयी बनाएगी और नासिक महानगरपालिका में शिवसेना उद्धव ठाकरे का परचम लहगाएगा। 

    एक बार फिर मनसे की सत्ता स्थापित होगी: अमित 

    दूसरी ओर मनसे के युवा नेता अमित ठाकरे का कहना है कि नासिक महानगरपालिका में एक बार फिर मनसे की सत्ता स्थापित होने जा रही है। उल्लेखनीय है अमित ठाकरे पिछले दो-तीन महीने में अमित ठाकरे के दो दौरे हुए हैं, इससे पहले भी अमित ठाकरे समय-समय पर नासिक आते रहे हैं। हालांकि अभी नासिक महानगरपालिका चुनाव की तिथियां घोषित नहीं हुई हैं, लेकिन सभी पार्टियों ने अपनी-अपनी तरीके से तैयारियां शुरु कर दी है, जैसे ही चुनाव की तिथि घोषित की जाएगी, विभिन्न राजनीतिक दलों की सक्रियता और ज्यादा बढ़ जाएगी।