व्यापारियों की मनमानी से धरने पर बैठा किसान

मालेगांव. बुधवार को कृषि दिवस (Agricultural day) के अवसर पर तहसील के दाभड़ी के एक किसान (Farmer) अंबुदादा उर्फ पुंडलिक नारायण निकम को धरना देना पड़ा है। वह यहां की मार्केट कमेटी (Market committee) में मकई बेचने आए थे। व्यापारियों ने गारंटी मूल्य से 500 रुपये से 700 रुपये से कम की मांग की।

मार्केट कमेटी ने भी नहीं सुनी किसान की शिकायत

इसलिए उन्होंने गुस्से में आकर मार्केट कमेटी से शिकायत की, लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया, इसलिए उन्होंने बाजार समिति के गेट के अंदर अपना ट्रैक्टर लगाकर धरना शुरू कर दिया। कल पूरे भारत में कृषि दिवस मनाया गया और इस कृषि दिवस पर ही मालेगांव (Malegaon) के एक किसान को यह धरना आंदोलन करना पड़ा। मंडी में आने वाले सभी किसानों की ओर से मंडी के खिलाफ गुस्सा व्यक्त किया जा रहा है।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा मकई के लिए 1850 रुपये की गारंटी मूल्य तय किए जाने के बाद भी बाजार समिति के व्यापारी किसानों से मनमानी कर रहे हैं और 500 से 700 रुपये कम में मकई खरीद रहे हैं। एक तरह से यह किसानों के साथ धोखा है। कहा जा रहा है कि मालेगांव कृषि मंत्री दादा भुसे का निर्वाचन क्षेत्र है और किसानों को उनके निर्वाचन क्षेत्र के व्यापारियों से न्याय नहीं मिल रहा है.