File Photo
File Photo

Loading

शिर्डी: साईं मंदिर की सुरक्षा के लिए एमएसएफ (महाराष्ट्र सुरक्षा बल) और महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा निगम के 74 जवानों को तैनात किया गया है। कल रविवार को साईं मंदिर की सुरक्षा के लिए एमएसएफ के जवान शिर्डी में दाखिल हुए। पुलिस अधीक्षक राकेश ओला ने इन जवानों को उनके कार्य की प्रकृति के बारे में समझाया। इस मौके पर साईं संस्थान के सीईओ पी. शिव शंकर मौजूद रहे। साईं मंदिर की सुरक्षा के लिए 5 सुरक्षा एजेंसियां जैसे पुलिस, रॅपिड एक्शन फोर्स, संस्थान के स्थायी सुरक्षा गार्ड और निजी एजेंसियां काम करेंगी। दर्शन कतार में श्रद्धालुओं की जांच के साथ ही साईं मंदिर के पांचों प्रवेश द्वार, प्रसादालय आदि स्थानों पर सुरक्षा के लिए एमएसएफ के जवानों को तैनात किया गया है। यह साईं मंदिर के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था है और यह सुरक्षा व्यवस्था बॉम्बे हाई कोर्ट की औरंगाबाद बेंच की अनुमति के बाद लागू की गई है।

महाराष्ट्र राज्य पुलिस बल के 100 पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया

साईं मंदिर की सुरक्षा के लिए महाराष्ट्र राज्य पुलिस बल के 100 पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया है। ये पुलिसकर्मी साईं मंदिर के परिसर में सुरक्षा बनाए रखते हैं लेकिन उन्हें साईं संस्थान के 750 स्थायी और संविदा सुरक्षा गार्डों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। इन 74 सुरक्षा गार्डों का वेतन, आवास और भोजन की व्यवस्था साईं संस्थान द्वारा की जाएगी। इसके लिए साईं संस्थान को प्रति माह 21 लाख रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा।

सीआईएसएफ के संबंध में दायर याचिका फिलहाल लंबित है। इस दलील के अनुपालन में एमएसएफ सुरक्षा व्यवस्था पर हस्ताक्षर किए गए थे।

पी शिव शंकर, सीईओ, साई संस्थान