नाशिक महानगरपालिका ने 1 लाख पौधे लगाने का लिया फैसला

    Loading

    नाशिक : नाशिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) ने इस वर्ष अपने अधिकार क्षेत्र के सभी छह संभागों के साथ-साथ गोदावरी नदी (Godavari River) के तट को मिलाकर 1 लाख पेड़ लगाने का फैसला किया है। इस को योजना सफल बनाने के लिए गैर सरकारी संगठनों को भी शामिल किया जाएगा। गोदावरी नदी के किनारे नाशिक रोड, पंचवटी, पश्चिम, पूर्व, नवीन नाशिक और सातपुर के छह खंडों के साथ 1 लाख पेड़ (1 Lakh Trees) लगाए जाएंगे। सुंदर नाशिक और हरित नाशिक के लिए शहर में वृक्षारोपण (Plantation) को बढ़ावा देने के लिए नाशिक महानगरपालिका, नागरिकों और विभिन्न संगठनों के माध्यम से इस अभियान को लागू किया जाएगा। महानगरपालिका नर्सरी (Municipal Corporation Nursery) में पौध तैयार करने का काम चल रहा है। शेष रोपे क्षेत्रीय वन विभाग द्वारा लिए जाएंगे। सड़क सहित शहर की अन्य प्रमुख सड़कों पर बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जाएगा, इसके लिए महानगरपालिका के उद्यान विभाग तैयारी कर रहा है। पौधे के लिए जगह के बारे में भी जानकारी ली जा रही है। 

    अभियान जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू होगा 

    नाशिक शहर के नागरिकों में पिछले तीन-चार वर्षों से वृक्षारोपण के प्रति भागीदारी बढ़ी है और देखा जा रहा है, कि वृक्षों के प्रति जागरूकता भी बढ़ी है। यह अभियान जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू होगा। इस अभियान में विभिन्न संगठनों, स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों की भागीदारी देखने को मिलेगी। देशी प्रजातियों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

    नाशिक शहर में पेड़ों की संख्या अच्छी है। इसलिए, यह भावना अक्सर व्यक्त की जाती है, कि नाशिक की जलवायु अन्य शहरों की तुलना में ठंडी और अच्छी है। महानगरपालिका के उद्यान विभाग की ओर से नाशिक शहर को निकट भविष्य में और हरा-भरा बनाने के प्रयास किए जाएंगे। मुख्य सड़क के डिवाइडर में शेरा प्रजाति का पौधा रोपण किया जाएगा, इसके लिए पौध तैयार किए जा रहे हैं।