Dadasaheb Phalke Memorial

Loading

नासिक: नासिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) की प्रभारी आयुक्त और प्रशासक भाग्यश्री बनायत ने 2 जुलाई को दादा साहब फाल्के स्मारक (Dadasaheb Phalke Memorial) का औचक दौरा किया था। उन्होंने मिनी थिएटर, म्यूजिक फाउंटेन, वॉटर पार्क, दादा साहब फाल्के के पोस्टर हॉल, बुद्ध स्मारक का भी दौरा कर महानगरपालिका प्रशासन स्मारक के काम को लेकर राज्य सरकार के पास  सब्सिडी संबंधी प्रस्ताव भेजने का निर्णय लिया है।

प्रभारी आयुक्त ने प्रवेश द्वार पर दीवार की पेंटिंग, फव्वारे की सफाई और मरम्मत के संबंध में सुझाव दिए। आयुक्त एवं प्रशासक भाग्यश्री बनायत ने दादा साहब फाल्के मेमोरियल का निरीक्षण कर सहायक प्रबंधक अभिषेक चौकटे को महत्वपूर्ण निर्देश दिये। 

तकनीकी सलाहकार की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है

कोरोना के दौरान बंदी के कारण स्मारक की कुछ चीजों पर असर पड़ा। महानगरपालिका का निर्माण विभाग दादा साहब फाल्के स्मारक की मरम्मत का प्रस्ताव बना रहा है। तकनीकी सलाहकार की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है।  तकनीकी सलाहकार की सलाह के अनुसार प्रोजेक्ट रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी और महानगरपालिका की ओर से राज्य सरकार से मरम्मत कार्य के लिए सब्सिडी प्राप्त करने का प्रयास किया जाएगा। महानगरपालिका स्मारक की पूरी तरह मरम्मत कराकर उसका स्वरूप बदलने का प्रयास कर रहा है।

पर्यटक उठा सकेंगे लुत्फ  

नासिक आने वाले पर्यटक पाथर्डी के पास दादा साहब फाल्के स्मारक भी देखने जाते हैं। उम्मीद है कि मरम्मत कार्य के बाद स्मारक जल्द ही पूरी क्षमता से काम करने लगेगा और नागरिक इसका लुत्फ उठा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि पूर्व आयुक्त कैलास जाधव के साथ-साथ पिछले आयुक्तों ने फाल्के स्मारक के नवीनीकरण के लिए रुचि की अभिव्यक्ति मांगी थी, इसके मुताबिक यह काम मशहूर कला निर्देशक नितिन देसाई की संस्था एनडी आर्ट को दिया जाना था, लेकिन वित्तीय विसंगति के कारण यह प्रस्ताव गिर गया। अब इस संबंध में महानगरपालिका प्रशासन की ओर से फिर से टेंडर प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। पूर्व आयुक्त रमेश पवार ने महानगरपालिका की धनराशि से फाल्के स्मारक में कुछ छोटी मरम्मत की और स्मारक को आम नागरिकों के लिए खोल दिया।