Ayushman Card

Loading

नासिक : आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत निशुल्क वैद्यकीय उपचार (Free Medical Treatment) के लिए जिले के कुल 16 लाख 12 हजार 174 लाभार्थियों (Beneficiaries) में से 6 लाख 52 हजार 624 (41 प्रतिशत) लाभार्थियों ने ई-कार्ड (E-Card) निकाला। इसके चलते सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) वितरण में नासिक जिला राज्य में अव्वल साबित हुआ। दूसरे स्थान पर जलगांव जिला है। यहां पर 4 लाख 70 हजार 186 नागरिकों को कार्ड का वितरण हुआ। जरूरतमंद नागरिकों पर निशुल्क उपचार हो इसलिए महात्मा ज्योतिराव फुले जन स्वास्थ्य योजना और प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य योजना (आयुष्मान भारत योजना) कार्यान्वित की गई है। 

एक साल में एक लाख रुपए आय होने पर 1209 बीमारी पर 5 लाख रुपए निशुल्क उपचार किया जाता है। 2011 के सामाजिक, आर्थिक और जातीय सर्वेक्षण से जिले के लाभार्थियों का जन स्वास्थ्य योजना के लिए चयन किया गया। जिले में इस योजना के लिए 16 लाख 12 हजार 174 लाभार्थी पात्र साबित हुए है। अब तक 6 लाख 52 हजार 624 लाभार्थियों ने आयुष्मान भारत का ई-कार्ड/गोल्डन कार्ड निकाला है। तो 9 लाख 61 हजार 877 लाभार्थियों ने ई-कार्ड नहीं निकाला है। जिले के दो हजार से अधिक सीएससी केंद्र और एक हजार आपले सरकार सेवा केंद्र से यह ई-कार्ड/गोल्डन कार्ड निकालने के लिए अभियान कार्यान्वित किया गया है। राशन कार्ड के माध्यम से गिने-चुने गंभीर 1209 बीमारी पर शल्यक्रिया, उपचार सुविधा पंजीकृत निजी और सभी सरकारी अस्पताल में निशुल्क उपलब्ध है। 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत एक लाख रुपए आय होने वाले लाभार्थी को 5 लाख रुपए विमा कवच दिया गया है। देश के अंगीकृत अस्पताल में उपचार उपलब्ध है। जिले के 69 अस्पताल में यह सुविधा उपलब्ध है, जिसमें 8 सरकारी और 46 निजी अस्पताल शामिल है। जिन लाभार्थियों ने कार्ड नहीं निकाला है, उन्होंने तुरंत नजदीक के केंद्र में पहुंचकर यह कार्ड निकालने की अपील योजना के जिला समन्वयक डॉ. पंकज दाभाडे ने की। महानगरपालिका क्षेत्र में 32,8557 लाभार्थी है। इसमें से 83,723 लाभार्थियों ने कार्ड निकाला है। मालेगांव महानगरपालिका क्षेत्र में 1,271,81 लाभार्थी है। इसमें से 28,095 लाभार्थियों ने कार्ड निकाला है। 

ऐसे निकालने ई-कार्ड

ई-कार्ड निकालने के लिए आयुष्मान भारत पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड आदि दस्तावेज लेकर सीएससी या आपले सरकार सेवा केंद्र में पहुंचे। खुद के मोबाइल पर आने वाला ओटीपी नंबर पंजीकरण करने वाले व्यक्ति को साझा करें। इसके बाद तुरंत ई-कार्ड तैयार होकर मिलेगा। 

यह है आयुष्मान-कार्ड के लाभार्थी

गोर-गरीब, आर्थिकदृष्टि से दुर्बल, मागासवर्गीय प्रवर्ग के नागरिकों को राशन कार्ड के अनुसार जिले के 16 लाख 12 हजार 174 लाभार्थी है। 

अब तक 6 लाख 50 हजार 297 लाभार्थियों ने आयुष्मान भारत का ई-कार्ड/गोल्डन कार्ड निकाला है। लाभार्थी आपले सरकार केंद्र या सीएससी सेंटर से ई-कार्ड निशुल्क निकाल सकते है। कार्ड निकालने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर अभियान कार्यान्वित किया गया है। केंद्र पर स्वास्थ्य मित्र कार्यान्वित किए गए है। उनके साथ संपर्क करने पर कार्ड निकालने की प्रक्रिया आसान होगी।

- डॉ. हर्षल नेहते, जिला स्वास्थ्य अधिकारी, जिला परिषद, नासिक।