nashik traffic police
File Photo

Loading

नासिक: वाहन चालकों द्वारा लगातार उड़ाई जा रही यातायात नियमों की धज्जियों के चलते ट्रैफिक पुलिस की नींद हराम हो गई है। वाहन चालकों की मनमानी पर लगाम लगाने के बाद पुलिस ने सख्त रवैया अपनाते हुए  यातायात नियमों का उल्लंघन (Traffic Rules Violations) करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई कर पिछले 13 दिनों में लापरवाह वाहन चालकों (Careless Drivers) से 25 लाख रुपए का दंड (Fine) वसूला किया। गंगापुर, कॉलेज रोड परिसर की यातायात समस्या के बारे में जानकारी मिलने के बाद अतिरिक्त यातायात अंमलदार नियुक्त करने का निर्णय लिया गया। तो नासिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) में आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में विभिन्न उपाय योजना को हरी झंडी दिखाई गई। इसके बाद पुलिस कमिश्नर अंकुश शिंदे ने लापरवाह वाहन चालकों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

यातायात पुलिस विभाग की उपायुक्त मोनिका राउत और सहायक पुलिस आयुक्त डॉ. सचिन बारी ने शहर के चार यातायात पथकों को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। पिछले 13 दिनों में बगैर हेलमेट वाहन चलाना, ट्रिपलसीट वाहन चलाने के साथ यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर दंडात्मक कार्रवाई करते हुए 25 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया गया ।

88 वाहन चालकों के लाइसेंस रद्द

मिली जानकारी के अनुसार, बिना हेलमेट, ट्रिपलसीट सहित यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जा रही है। विशेष बात यह है कि कहीं पर भी वाहनों को पार्क किया जा रहा है। इसलिए लाइसेंस रद्द करने का निर्णय लिया है। इसके तहत जून माह तक 67 और 10 जुलाई तक 88 वाहन चालकों के लाइसेंस रद्द या निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया है। जल्द ही इस बारे में निर्णय होगा।

वाहन चालकों पर की गई कार्रवाई                        

कार्रवाई  वाहन    दंड वसूली
बगैर हेलमेट       4359  21 लाख 79 हजार 500 रुपए
ट्रिपल सीट    454  4 लाख 54 हजार रुपए

बिना हेलमेट, ट्रिपल सीट सहित यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जा रही है। पुलिस आयुक्तालय के चार यातायात पथकों से की जा रही कार्रवाई की नियमित जानकारी ली जा रही हैं। वाहन चालकों ने यातायात नियमों का पालन करने पर यातायात समस्या हल होगी। लापरवाह वाहन चालकों में जनजागृति करने के लिए कार्रवाई की जा रही हैं।

-डॉ. सचिन बारी, सहायक आयुक्त, यातायात विभाग