Traffic Jam in Pune

    Loading

    पुणे: शहर में ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) की समस्या दिन-ब-दिन विकराल होती जा रही है, जिसके मद्देनजर अब प्रशासन ने भीड़भाड़ वाली सड़कों का सर्वे (Survey) करवाने की पहल की हैं। इसके तहत शहर की 15 भीड़भाड़ वाली सड़कों की पहचान की जाएगी। यह सर्वे ट्रैफिक पुलिस (Pune Traffic Police), पीएमसी (PMC), मेट्रो और पीएमपीएमएल (PMPML) द्वारा कराया जाएगा। सर्वे के बाद भीड़भाड़ वाली सड़कों की समस्या के समाधान के उपाय किए जाएंगे। 

    शहर में ट्रैफिक की समस्या के समाधान को लेकर पुलिस कमिश्नरेट में बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पुणे पुलिस कमिश्नर रितेश कुमार, संयुक्त पुलिस आयुक्त संदीप कर्णिक, पुलिस उपायुक्त यातायात शाखा विजय कुमार मागर के साथ पीएमपीएमएल, महा मेट्रो, पुणे मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएमआरडीए), स्मार्ट सिटी के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में शहर में जाम और समाधान पर चर्चा हुई।

    जाम लगने के कारणों का पता लगाकर निकाला जाएगा हल

    शहर में वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वाहनों की बढ़ती संख्या परेशानी का सबब बनी हुई हैं। कुछ इलाकों में मेट्रो का काम चल रहा हैं। कई इलाकों में सड़कों पर अतिक्रमण कर लिया गया है। जिससे शहर में अव्यवस्था की स्थिति बनी हुई है। शहर में समस्या के समाधान के लिए पुलिस, पीएमसी, पीएमपीएमएल, मेट्रो समेत अन्य संस्थाओं के अधिकारी मिलकर काम करेंगे। इसके मुताबिक पहले चरण में शहर की 15 भीड़भाड़ वाली सड़कों का चयन किया जाएगा। इन सड़कों का निरीक्षण और सर्वे किया जाएगा। उन सड़कों पर बस स्टॉप, सिग्नल और फुटपाथों के बारे में जानकारी एकत्र की जाएगी। जाम लगने के कारणों का पता लगाकर कार्रवाई की जाएगी।

    पहले चरण में 15 भीड़भाड़ वाली सड़कों का चयन किया गया हैं। शहर की अन्य सड़कों का चरणबद्ध तरीके से निरीक्षण कर यातायात में सुधार के उपाय किए जाएंगे।

    - रितेश कुमार, पुलिस कमिश्नर, पुणे