पुणे में 4 माइक्रो कंटेनमेंट जोन

    Loading

    पुणे: पुणे शहर (Pune City) में ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) द्वारा कोविड-19 (Covid-19) के मामलों की संख्या में इजाफा और संक्रमण के आगे फैलने की आशंका को देखते हुए पुणे महानगरपालिका (PMC) ने वारजे-कर्वे नगर वार्ड क्षेत्र में चार माइक्रो कन्टेनमेंट ज़ोन (Micro Containment Zones) क्षेत्र घोषित किया हैं।  

    पीएमसी अधिकारियों के मुताबिक, पीएमसी के सहायक आयुक्त ने कोथरुड, कर्वे नगर और एरंडवने के क्षेत्रों में चार माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किए हैं। कर्वे नगर में परिमल अपार्टमेंट, प्रभात रोड पर अमृत अपार्टमेंट, कर्वे नगर में सहवास सोसाइटी के पास स्वागत अपार्टमेंट और कर्वे रोड पर करिश्मा सोसाइटी को पीएमसी द्वारा माइक्रो-कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

    बढ़ रहा कोरोना का मामला

    दूसरी लहर के दौरान पीएमसी क्षेत्र में कई माइक्रो कंटेनमेंट जोन थे और धीरे-धीरे कोविड मामलों की संख्या में गिरावट के बाद वे कम हो गए, जबकि पीएमसी सीमा में सभी नियंत्रण क्षेत्रों को हटा दिया गया था, मामलों में अचानक इजाफा होने से पीएमसी को फिर से कदम उठाने के लिए मजबूर कर दिया। कंटेनमेंट जोन में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को उनके ऑक्सीजन स्तर की दैनिक निगरानी करने का सुझाव दिया गया है। यहां तक कि कंटेनमेंट जोन में मौजूदा स्वास्थ्य बीमारियों से पीड़ित नागरिकों को भी रोजाना अपने ऑक्सीजन स्तर की निगरानी करने की सलाह दी गयी है। 

    कोरोना नियमों का पालन करने की अपील

    संबंधित वार्डों ने माइक्रो कंटेनमेंट जोन के संबंध में आदेश जारी किए हैं। वार्ड अधिकारियों ने  माइक्रो कंटेनमेंट जोन  के रूप में पहचाने जाने वाले हाउसिंग सोसायटियों में आगंतुकों के  ऑक्सीजन स्तर और शरीर के तापमान की जांच करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि निवासी सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन करें और फेस मास्क का इस्तेमाल करें। मनपा स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोसायटियों को प्रत्येक आगंतुक की थर्मल जांच और ऑक्सीजन स्तर चेक करना है। स्क्रीनिंग के दौरान, यदि किसी का ऑक्सीजन स्तर 94 प्रतिशत से कम है, तो उस व्यक्ति को तत्काल आगे की जांच के लिए नजदीकी पीएमसी या निजी अस्पताल या डॉक्टर के पास भेजा जाना चाहिए। 

    वायरस को रोकने के लिए उठाया गया कदम

    पीएमसी के स्वास्थ्य प्रमुख डॉ आशीष भारती ने बताया कि वार्ड स्तर पर प्रतिदिन कोविड मामलों की निगरानी की जाती है और कोविड के वृद्धि के मामले में संबंधित वार्डों द्वारा नियंत्रण क्षेत्र घोषित किए जाते हैं। डॉ. भारती ने कहा कि यदि किसी विशेष क्षेत्र, बिल्डिंग या आवास परिसर में कोविड मरीजों के समूह पाए जाते हैं, तो इसे संबंधित वार्ड कार्यालयों के अधिकार क्षेत्र के लिए इंसिडेंट कमांडर के रूप में कार्य करने वाले असिस्टेंट म्युनिसिपल कमिश्नर द्वारा माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह निर्णय वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने की दिशा में एक कदम है।

    10 पुलिसकर्मियों सहित छह आरोपी कोविड पॉजिटिव

    इस बीच, परीक्षा प्रश्न पत्र घोटाले की जांच कर रहे पुणे शहर पुलिस के साइबर सेल के 10 पुलिस अधिकारियों और 6 आरोपियों समेत कुल 16 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। छह आरोपियों में महाराष्ट्र परीक्षा परिषद के पूर्व कमिश्नर भी शामिल है, जिसे शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) घोटाले में शामिल होने के बाद गिरफ्तार किया गया था। साइबर सेल ने टीईटी, स्वास्थ्य विभाग और महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (म्हाडा) परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक मामले से जुड़े तीन अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं। इन विभागों के अधिकारियों, परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार निजी फर्म के सदस्यों और उम्मीदवारों से जुड़े आरोपियों की मदद करने वाले एजेंटों सहित कई आरोपियों को अब तक मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है।