Electricity supply affected in entire Mumbai metropolitan region

    Loading

    पुणे: महापारेषण (Mahapareshan) के भोसरी स्थित अति उच्चदाब 220 केवी उप केंद्र के 100 एमवीए क्षमता के पॉवर ट्रान्सफॉर्मर में खराबी के कारण भोसरी (Bhosari) और आकुर्डी (Aakurdi) के लोगों की बिजली (Electricity)गुल हो गई। तपती गर्मी से बेहाल लोगों की परेशानी और बढ़ गई। करीब 60 हजार लोगों पर इसका असर दिखाई पड़ा। जिसमें घरेलू, वाणिज्यिक और औद्योगिक ग्राहक शामिल हैं। 

    बिजली की बढ़ती मांग के बीच भार प्रबंधन संभव नहीं हो पा रहा है, जिससे वैकल्पिक बिजली आपूर्ति (Electricity Supply)का प्रबंध नहीं हो पाया। बुधवार  23 मार्च की सुबह 6 बजे आई खराबी को दोपहर दो बजे ठीक किया गया। तब जाकर लोगों को राहत मिली।

    तीन ट्रांसफार्मर में से एक पिछले कुछ महीनों से खराब

    महावितरण की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, भोसरी के गवली माथा में महापारेषण कंपनी के अति उच्चदाब २२० केवी उप केंद्र में 100 एमवीए क्षमता के दो ७५ एमवीए क्षमता एक,  कुल तीन पॉवर ट्रान्सफॉर्मर हैं, लेकिन इनमें से 100 एमवीए का पॉवर ट्रान्सफॉर्मर बीते कुछ महीनों से बंद हैं। शेष दो ट्रान्सफॉर्मर के माध्यम से महावितरण के कुल 26 बिजली केबल के जरिए आपूर्ति की जाती है, लेकिन इसमें 100 एमवीए के ट्रांसफार्मर में बुधवार की सुबह 6 बजे खराबी आ गई थी। इस कारण से महावितरण के 10 बिजली केबल से जारी आपूर्ति बंद हो गई। 

    लोगों को हुई भारी परेशानी

    नतीजतन भोसरी एमआईडीसी एस ब्लॉक, टीब्लॉक, भोसरी एमआईडीसी परिसर और नेहरू नगर, यशवंत नगर, शांति नगर, भोसरी गांवठान, इंद्रायणी नगर, चक्रपाणी वसाहत, शास्त्री चौक, भोसरी परिसर और आकुर्डी परिसर  के 5 हजार 500 औद्योगिक ग्राहकों समेत करीब 60 हजार ग्राहकों की बिजली आपूर्ति बंद हो गई। जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस संदर्भ में जानकारी महावितरण की ओर से सभी ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से दी गई।