Pimpri-Chinchwad Crime

    Loading

    पिंपरी: महापरिनिर्वाण दिवस के मौके पर पिंपरी-चिंचवड शहर  (Pimpri-Chinchwad City) में जगह-जगह पर पुलिस और सुरक्षा बलों की तैनाती के बावजूद दिनदहाड़े शातिर बदमाशों द्वारा तीन जगह हवाई फायर करते हुए आतंक मचाया। यह घटना मंगलवार शाम करीब छह बजे चिंचवड के पत्रा शेड  (Chinchwad Patra Shed)और पिंपरी के भाट नगर में हुई। पुलिस (Police) का कहना है कि सात से आठ गोलियां हवा में चलाई गईं। इस घटना से शहर में हड़कंप मच गया है। इस बीच पुलिस ने इस मामले में चार घंटे के भीतर तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि एक आरोपी फरार होने में कामयाब हो गया है।

    पिंपरी-चिंचवड पुलिस कमिश्नर अंकुश शिंदे ने बुधवार एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान शाहरुख शाहनवाज शेख (29), फारूक शाहनवाज शेख और मोहम्मद शोएब नौसार अलवी (26) के रूप में हुई है। उनके साथ उनके सागर मलिक उर्फ माइकल नामक साथी के खिलाफ चिंचवड पुलिस थाने में आईपीसी की धारा 307, 504, 506 (2), 34, आर्म्स एक्ट की धारा 3 समेत 25, महाराष्ट्र पुलिस एक्ट की धारा 37 (1) (3) समेत 135, क्रिमिनल लॉ अमेंडमेंट एक्ट धारा 3, 7 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस घटना में आरोपियों द्वारा इस्तेमाल किया गया रिक्शा भी पुलिस ने कब्जे में ले लिया है।

    सीसीटीवी कैमरे बंद करने को कहा

    पुलिस ने बताया कि एक आपराधिक मामले में शाहरुख शेख के भाई इरफान शेख का नाम आने से वह नाराज था। उसने अपने साथी शोएब को इसके बारे में बताया था। इसके बाद कल शाम शाहरुख, शोएब और माइकल तीनों आरोपी पत्रा शेड झोपड़पट्टी इलाके में एक रिक्शे में सवार होकर आए। उनके पीछे फारुख शेख अलग से वहां पहुंचा। उन्होंने उक्त मामले के फरियादी के घर के सामने जाकर उसके सतजी से गालीगलौज की। साथ ही एक किराने की दुकान पर जाकर दुकान के काउंटर पर पिस्टल रख ली। दुकानदार को धमकाया, उसके कान के नीचे मारा और सीसीटीवी कैमरे बंद करने को कहा। इसके बाद तीनों ने इलाके के लोगों पर पिस्टल तान दी। यहां उन्होंने करीबन पांच राउंड हवाई फायर किए। उसके बाद ये तीनों भाटनगर और बौद्धनगर आ गए। उन्होंने वहां भी क्रमवार एक और दो राउंड फायरिंग की। इस दौरान एक व्यक्ति का मोबाइल भी उन्होंने छीन लिया।

     घटना से पूरे इलाके में दहशत 

    एक के बाद एक तीन जगहों पर फायरिंग की घटना से पूरे इलाके में दहशत फैल गई। इसकी जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस के साथ क्राइम ब्रांच के दस्ते मौके पर दाखिल हुए। घटनास्थल पर कारतूस के खाली खोखे भी मिले हैं। सीसीटीवी कैमरों की फुटेज के आधार पर आरोपितों की तलाश शुरू की गई। पुलिस कमिश्नर अंकुश शिंदे ने भी मौके का दौरा किया और जांच के निर्देश दिए। इस घटना से नागरिकों में भय का माहौल व्याप्त हो गया है। आरोपियों की तलाश के लिए पांच टीमें गठित की गई और 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनमें से शाहरुख को दापोड़ी, शोएब को पुणे के गोखलेनगर और फारुख को भाटनगर की एक बिल्डिंग से धरदबोचा गया। हालांकि इस धरपकड़ के दौरान माइकल भाग निकलने में सफल रहा, उसकी तलाश जारी है। धरपकड़ में क्राइम ब्रांच के डकैती विरोधी दस्ते के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक रामदास इंगवले, यूनिट 1 के पुलिस निरीक्षक ज्ञानेश्वर काटकर, यूनिट 2 के पुलिस निरीक्षक सतीश नांदुरकर, यूनिट 3 के पुलिस निरीक्षक शैलेश गायकवाड़ और एंटी गुंडा स्क्वाड के सहायक पुलिस निरीक्षक हरीश माने और उनकी टीमें शामिल थी।

    आरोपियों के खिलाफ पहले से ही दर्ज हैं कई केस

    बताया गया है कि तीन आरोपियों में एक पत्राशेड का रहने वाला है। उसके खिलाफ पहले दो मामले दर्ज हैं। उसका भाई भी रिकॉर्ड पर दर्ज एक शातिर अपराधी है। फिलहाल वह मारपीट के मामले में फरार है और वांछित भी था। गिरफ्तार आरोपी शाहरुख शेख के खिलाफ चिंचवड थाने में धारा 324, 323, 34 और पिंपरी थाने में धारा 324, 323, 504, 34 के तहत दो और फारुख शेख के खिलाफ पुणे के फरासखाना थाने में 326, 323 और 34 क तहत एक मामला दर्ज है। शाहरुख के खिलाफ प्रतिबन्धात्मक कार्रवाई भी की गई है। पत्रा शेड में जहां फायरिंग हुई वहां छोटे बच्चे खेल रहे थे। अन्य दोनों वारदातों की जगहें भी भीड़भाड़ वाली है। अचानक शुरू हुई फायरिंग से लोगों में भगदड़ मच गई। 

    एक सप्ताह में फायरिंग की दूसरी घटना

    एक सप्ताह भर में फायरिंग की यह दूसरी घटना है। शुक्रवार को चिंचवड़ के मोहननगर में एक अपराधी विशाल गायकवाड़ की एक गिरोह ने हत्या कर दी। वहां भी वारदात के बाद हवाई फायर करते हुए दहशत फैलाई गई। यह घटना जहां ताजा है वहीं महज चार दिन में फिर से दिनदहाड़े हुई फायरिंग से शहर दहल उठा है।