PCMC

    Loading

    पिंपरी: राज्य सरकार द्वारा नौकर भर्ती पर लगी रोक को हटा लिए जाने के बाद पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) में रिक्तियों (Vacancies) को भरने का रास्ता साफ हो गया है। हालिया स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई, जो अदालती फेरे में फंसकर रह गई है। हालांकि अब पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (पीसीएमसी) ने बी और सी संवर्ग की 386 रिक्तियों को भरने का फ़ैसला किया है। इसके लिए हालिया विज्ञापन जारी किए गए हैं, जल्द ही इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

    पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका की सेवा से हर माह 20 से 25 अधिकारी और कर्मचारी आयु सीमा के अनुसार सेवानिवृत्त हो रहे हैं। कुछ कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले रहे हैं। इसलिए महानगरपालिका में पांच हजार से अधिक पद खाली हैं। इन पदों के बैकलॉग को भरने के लिए पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका समय-समय पर संविदा के आधार पर कर्मचारियों की नियुक्ति कर रहा है। देखने में आ रहा है कि पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका का प्रशासन संविदा कर्मचारियों के भरोसे चल रहा है। राज्य सरकार ने हाल ही में पिछले छह से सात साल से महानगरपालिका में भर्ती पर लगी रोक को हटा ली है। इसलिए पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका ने सीधी सेवा के जरिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है।  

    इन स्थानों के लिए निकाली जाएगी भर्ती

    चिकित्सा विभाग में महानगरपालिका की भर्ती प्रक्रिया न्यायिक संकट में फंसी हुई है। इसके बाद विभिन्न विभागों में ‘बी’ और ‘सी’ समूह के 386 रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया सीधी सेवा के माध्यम से लागू की जा रही है। इसमें लिपिक 213, कनिष्ठ अभियंता (स्थापत्य)- 75, स्थापत्य अभियांत्रिकी सहायक- 41, कनिष्ठ अभियंता (विद्युत)-18, स्वास्थ्य निरीक्षक-13, अतिरिक्त कायदा सल्लागार-1, विधि अधिकारी-1, उपमुख्य अग्शिमन अधिकारी-1, उद्यान निरीक्षक-4, हॉट्रीकल्चर सुपरवाइजर-8 आदि रिक्तियों का समावेश है। इन रिक्तियों के लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन मंगाए जाएंगे। इसकी विस्तृत जानकारी 19 अगस्त को पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के वेबपोर्टल पर जारी की जाएगी।