PMC Fine

Loading

पुणे: कल्याणी नगर (Kalyani Nagar) में कबूतरों (Pigeons) की अनियंत्रित वृद्धि को रोकने  के लिए पुणे महानगरपालिका (PMC) ने कबूतरों को दाना खिलाते पकड़े गए एक व्यक्ति पर 500 रुपए का जुर्माना (Fine) लगाया है। सम्बंधित व्यक्ति को पीएमसी अधिकारियों ने कबूतरों को दाना खिलाते हुए पकड़ा था।

पीएमसी अधिकारियों की बार-बार चेतावनी के बावजूद लोग कबूतरों को दाना डालकर कानून तोड़ रहे हैं। इससे कबूतरों की आबादी में तेजी से इजाफा हुआ है, जिससे उनके मल और पंखों के कारण स्वास्थ्य संबंधी खतरे पैदा हो गए हैं। पीएमसी इस मुद्दे को गंभीरता से ले रहा है और स्वास्थ्य निरीक्षकों को कबूतरों की अनियंत्रित जनसंख्या वृद्धि के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। कबूतरों को दाना खिलाते पकड़े गए व्यक्ति पर लगाया गया जुर्माना कबूतरों की आबादी को नियंत्रित करने की दिशा में एक कदम है। 

स्थानीय लोगों ने की कार्रवाई की सराहना

पीएमसी के इस कदम की कल्याणीनगर के निवासियों ने सराहना की है। उन्हें लगता है कि क्षेत्र में कबूतरों की अनियंत्रित वृद्धि एक प्रमुख मुद्दा बन रहा था और पीएमसी की कार्रवाई से समस्या को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

जारी रहेगी पीएमसी की कार्रवाई 

पीएमसी ने लोगों से कबूतरों को खिलाने से बचने का आग्रह किया है क्योंकि इससे न केवल स्वास्थ्य को खतरा होता है बल्कि उनकी आबादी में भी वृद्धि होती है। पीएमसी ने नागरिकों से अनियंत्रित कबूतर जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने के उनके प्रयासों में अधिकारियों के साथ सहयोग करने की भी अपील की है। पीएमसी ने कल्याणीनगर के निवासियों को आश्वासन दिया है कि वह कानून तोड़ने वालों और क्षेत्र में कबूतरों को दाना डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेगी।