modi
Pic : ANI

    Loading

    नई दिल्ली/पुणे . दोस्तों, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय पुणे (PM Narendra Modi In Pune) दौरे पर हैं। इस हेतु वे सुबह 11:00 बजे पुणे के लोहगांव एयरपोर्ट पर पहुंचे प्रधानमंत्री ने सबसे पहले नगर निगम में स्थापित शिवाजी महाराज की 1850 किलोग्राम गन मेटल से बनी 9.5 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद पीएम गरवारे कॉलेज पुणे मेट्रो रेल्वे स्टेशन प्रोजेक्ट की शुरुआत करने पहुंचे।

    वे आज सुबह 11:00 बजे पुणे के लोहगांव एयरपोर्ट पर पहुंचे प्रधानमंत्री ने सबसे पहले नगर निगम में स्थापित शिवाजी महाराज की 1850 किलोग्राम गन मेटल से बनी 9.5 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण अपने हाथों से किया। इसके बाद PM मोदी गरवारे कॉलेज पुणे मेट्रो रेल्वे स्टेशन प्रोजेक्ट की शुरुआत की। 

    दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय पुणे दौरे पर हैं। इसके ताहत आज सुबह 11:00 बजे पुणे के लोहगांव एयरपोर्ट पर पहुंचे प्रधानमंत्री ने सबसे पहले नगर निगम में स्थापित शिवाजी महाराज की 1850 किलोग्राम गन मेटल से बनी 9.5 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण अपने हाथों से किया । इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मोदी मेट्रो में सवार होकर गरवारे कॉलेज से आनंद नगर तक की यात्रा की। तभी मेट्रो में प्रधानमंत्री ने कई दिव्यांग छात्रों से भी बात की और उनका हालचाल जाना।

    लेकिन इन सबमे ख़ास PM नरेंद्र मोदी को आज जो ख़ास पगड़ी पहनाई गई है वह बेहद खास है। उसे पुणे के गिरीश मुरूडकर ने तैयार किया है। आइये जानते हैं इस ख़ास पगड़ी के बारे में – 

    Courtsey : Ali shaikh

    • इस ख़ास पगड़ी पर छत्रपति शिवाजी महाराज की राजमुद्रा बनाई गई है।
    • इसे पगड़ी को बनाने के लिए अमेरिकन डायमंड का इस्तेमाल किया गया है।
    • प्रधानमंत्री मोदी जो कपड़ा इस्तमाल करते है, उसी के साथ मैच करने के लिए इसमें स्पेशल कपड़ा भी लगाया गया है।
    • यह सफेद और लाल रंग का है, जिसमे बॉर्डर पर मोती जड़े हुए है।
    • वहीँ गर्मी को ध्यान में रखते हुए इसे बेहद लाइटवेट और एयर वेंटीलेशन वाला भी बनाया गया है।
    • इसमें छत्रपति शिवाजी महाराज की ख़ास मुद्रा लगाई गई है।