corona
File Photo

    Loading

    पुणे: स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, पुणे जिले (Pune District) में इस सप्ताह दस से कम नए कोविड-19 मामले ( New Covid-19 Cases) सामने आए हैं और 50 से कम होम आइसोलेशन (Home Isolation) में हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में दो मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। 2021 में डेल्टा लहर के दौरान पुणे में औसतन प्रतिदिन 17,000 मामले दर्ज किये गए। 

    इस साल की शुरुआत में ओमिक्रॉन लहर के बाद तीन महीने पहले जिले भर में प्रतिदिन लगभग 100 मामले सामने आने के साथ संख्या में काफी गिरावट आई थी। यह संख्या अब और कपुणे में इस सप्ताह कोविड के 10 से कम मामले, विशेषज्ञों ने कहा- घबराने की कोई बात नहींम हो गई है और जिला स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, प्रतिदिन आठ से 10 मामले सामने आ रहे हैं। पिछले सप्ताह कुछ दिनों तक कोरोना का कोई मामला नहीं था।

    नमूनों को अनुक्रमित करने के निर्देश

    जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भगवान पवार ने कहा कि देश भर में मामलों में गिरावट के रुझान को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कहा कि हमने यह भी सुनिश्चित किया है कि जिले के अधिकांश लोगों को कोविड-19 की पहली दो खुराक और बूस्टर खुराक का टीका लगाया जाए। चीन सहित कई देशों में कोविड मामलों में वृद्धि के साथ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक अलर्ट जारी किया और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया कि वे सभी सकारात्मक मामलों के नमूनों को प्रतिदिन अनुक्रमित (Sequence) करें। 

    सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने का सुझाव

    स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो भारत में घबराहट का कोई कारण नहीं है, लेकिन सतर्क रहना और यह सुनिश्चित करना उचित है कि वरिष्ठ नागरिकों और कोमोरबिड स्थितियों वाले लोगों की सुरक्षा की जाए। उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क और बूस्टर खुराक की व्यवस्था करने पर जोर दिया। महामारी की शुरुआत के बाद से, पुणे में 15.06 लाख कोविड संक्रमण और 19,754 मौतें दर्ज की गयी। इनमें से 6.8 लाख मामले पुणे शहर से, 3.7 लाख पिंपरी-चिंचवड से और शेष नगरपरिषद और जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से थे।

    कुछ समय से कोविड से किसी की मौत की सूचना नहीं

    पुणे जिला स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट की गई 19,754 मौतों में से 9,410 पुणे शहर से, 3,899 पिंपरी-चिंचवड से और बाकी नगरपरिषद, छावनी और ग्रामीण क्षेत्रों से थी। पुणे के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, वे प्रतिदिन लगभग 200-250 नमूनों का परीक्षण कर रहे थे। महाराष्ट्र में कुछ समय से कोविड से किसी की मौत की सूचना नहीं है और मामले की मृत्यु दर (प्रति 100 कोविड मामलों में मौतों की संख्या) 1.82 है। कोविड की स्थिति पर राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अद्यतन ने महामारी की शुरुआत और 1.48 लाख मौतों के बाद से 81 लाख से अधिक कोविड संक्रमणों की सूचना दी।