child
Representative Image

    Loading

    पिंपरी: लोनावला शहर (Lonavla City) में सोमवार की सुबह एक बंगले के स्वीमिंग पूल (Swimming Pool) में दो साल की बच्ची डूब गई। मृत बच्ची का नाम हनियाज़ैरा मोहम्मदंदिम सैयद है। इस संबंध में मोहम्मदनदिम कैसर हुसैन सैयद (31, आवास प्लॉट नंबर 503 मैक्सिमा बी। कसाबेला गोल्ड पलवा, डोंबिवली) ने लोनावला सिटी पुलिस स्टेशन (Lonavala City Police Station) में शिकायत दर्ज कराई है। आज सुबह करीब 09.15 बजे लोनावला के मिर्जा बंगला के स्विमिंग पूल में यह हादसा हुआ।

    इस घटना के संबंध में लोनावला सिटी थाने के पुलिस उपनिरीक्षक लतीफ मुजावर ने बताया कि हनियाजायरा मोहम्मददीम सैयद के परिजन अपने रिश्तेदार का जन्मदिन मनाने के लिए उनके बंगले पर आये थे। बंगले के ग्राउंड फ्लोर पर सुबह परिवार के सभी लोग नाश्ता कर रहे थे। तभी बच्ची सीढ़ियां चढ़कर छत पर बने स्वीमिंग पूल के पास गई और तेज आवाज करते हुए उसमें गिर गई। सभी ने ऊपर जाकर उसे पानी से बाहर निकाला। जब उसे अस्पताल ले जाया गया तो डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

    स्वीमिंग पूल से बच्चों की मौत की यह तीसरी घटना

    इससे पहले 13 जुलाई 2022 को दो साल की शिवबा पवार अपने जन्मदिन से एक रात पहले इसी तरह के बंगले में बने स्वीमिंग पूल में डूब गई थी। उनका परिवार उनका जन्मदिन मनाने लोनावाला शहर आया हुआ था। इसके बाद 19 जुलाई 2022 को एक 13 वर्षीय बालक अरुण मसूद वली की स्विमिंग पूल में खेलने के के दौरान करंट लगने से मौत हो गई। इन दो लगातार घटनाओं और मीडिया द्वारा आवाज उठाए जाने के कारण लोनावला नगर परिषद ने अनधिकृत स्विमिंग पूलों का सर्वेक्षण शुरू किया था। इस सर्वे पर नगर परिषद ने क्या कार्रवाई की है? यह अभी ज्ञात नहीं है।  लोनावला शहर में स्वीमिंग पूल से बच्चों की मौत की यह तीसरी घटना है। 

    स्थानीय लोग कर रहे कार्रवाई की मांग

    लोनावला शहर में निजी बंगलों में स्विमिंग पूल और उन जगहों पर आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा का मुद्दा एक बार फिर सामने आ गया है। नागरिक मांग कर रहे हैं कि लोनावला नगर परिषद और लोनावला सिटी पुलिस शहर में अनधिकृत स्विमिंग पूल का निरीक्षण करें और उनके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करें।