Notice
Representational Photo

    Loading

    पुणे: विदर्भ (Vidarbha) और ठाणे (Thane) में आग (Fire)की दो बड़ी घटनाओं के बाद अब पिंपरी-चिंचवड़ फायर ब्रिगेड (Pimpri-Chinchwad Fire Brigade) भी अलर्ट हो गयी है।  इस प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो इसलिए पिंपरी-चिंचवड़ फायर ब्रिगेड अब सभी अस्पतालों (Hospitals) की जांच में जुट गयी है।  जिसके तहत अग्नि सुरक्षा मानदंडों पर खरा न उतरने वाले अस्पतालों को नोटिस (Notice) जारी किया जा रहा है।  उचित अग्निशमन प्रणाली के बिना काम कर रहे, पिंपरी-चिंचवड़ में 110 से अधिक निजी अस्पताल जांच के दायरे में आ गए हैं।  

    फायर ब्रिगेड ने अस्पतालों को नोटिस जारी किया है और उनसे अस्पताल इमारतों का फायर ऑडिट करवाकर सुधारात्मक कदम उठाने को कहा है।  

    ज्यादातर छोटे और मध्यम अस्पतालों में उचित अग्निशमन प्रणाली की कमी

    पीसीएमसी फायर ब्रिगेड की प्रमुख किरण गावडे ने कहा कि उन्होंने 110 निजी अस्पतालों को नोटिस जारी किए हैं, जिनमें से ज्यादातर छोटे और मध्यम अस्पताल हैं।  उन्होंने कहा कि इन अस्पतालों को नोटिस जारी कर अस्पतालों से फायर ऑडिट करने और फायर ब्रिगेड को रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।  उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों को नोटिस जारी करने के बाद उनमें से कई ने उचित अग्निशमन प्रणाली लगाने के लिए आवश्यक कदम उठाये।  

    निजी अस्पतालों को खुद करवाना होगा ऑडिट

    गावड़े ने बताया कि निजी अस्पतालों को खुद ही ऑडिट करना होगा।  फायर ब्रिगेड की टीम नागरिक अस्पतालों (सिविक हॉस्पिटल्स) का ऑडिट करती है।  फायर ब्रिगेड नागरिक अस्पतालों में अग्निशमन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए नागरिक प्रशासन को आवश्यक कार्रवाई की सिफारिश की थी और तदनुसार, कदम भी उठाए गए हैं। 

    आपात स्थिति के लिए समुचित अग्निशमन व्यवस्था जरूरी

    उन्होंने बताया कि किसी ने फायर फाइटिंग व्यवस्था करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है तो किसी ने आंशिक रूप से काम पूरा कर लिया, अन्य ने भी इस प्रक्रिया को अंजाम देने का वादा किया है। फायर ब्रिगेड इस संबंध में उनके जवाब का इंतजार कर रही है।  फायर ब्रिगेड यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि सभी अस्पतालों, चाहे वह नागरिक हों या निजी, में आपात स्थिति में पर्याप्त अग्निशमन व्यवस्था हो।