pune nashik highway

    पिंपरी: ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) की समस्या को दूर करने के लिए पुणे-नासिक हाइवे (Pune-Nashik Highway) पर चाकन (Chakan) और चाकन-तलेगांव-शिकरापुर रूट (Chakan-Talegaon-Shikrapur Route) पर लोकल ट्रैफिक (Local Traffic) में अहम बदलाव (Change) किए जाएंगे। एक निजी संगठन के माध्यम से किए गए एक सर्वेक्षण ने यह निष्कर्ष निकाला गया है कि वन वे ट्रैफिक की अमलबाजी से पुणे-नासिक हाइवे पर चाकण और चाकण शिकरापुर रोड़ की ट्रैफिक जाम की समस्या हल हो सकेगी। इसके अनुसार ट्रैफिक पुलिस ने यहां की ट्रैफिक व्यवस्था में महत्वपूर्ण में बदलाव लाने की तैयारी की है।

    पुणे-नासिक हाइवे और चाकन-शिकरापुर-तलेगांव स्टेट हाइवे पर रोजाना ट्रैफिक जाम से कई लोग प्रभावित हो रहे हैं। पिंपरी-चिंचवड़, चाकन, तालेगांव, रांजनगांव और अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में अधिकांश वाहन चाकन क्षेत्र से गुजरते हैं। इन सड़कों पर लगातार भारी वाहनों की आवाजाही रहती है। 

    सुबह-शाम जाम लगना आम बात

    ऐसे में इस मार्ग पर सुबह-शाम जाम लगना आम बात हो गई है। मंत्री, विधायक, सांसद, अधिकारी, एंबुलेंस, कर्मचारी, छात्र अक्सर इस जाम का अनुभव कर चुके हैं। इसलिए पिंपरी-चिंचवड पुलिस कमिश्नरेट ने यहां ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए ठोस कदम उठाने का फैसला किया है।

    ट्रैफिक पुलिस ने कराया सर्वे 

    ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए एक निजी संस्था के माध्यम से सर्वे किया गया है। ट्रैफिक को बदलने के लिए यह निष्कर्ष निकाला गया है। इस सड़क पर कई जगह पेड़, दुकान, पलंग आदि का अतिक्रमण हो चुका है। इनके पुनर्वास के लिए मेदनकरवाड़ी, नानेकरवाड़ी और खराबवाड़ी के लोक निर्माण विभाग, चाकन नगर परिषद और ग्राम पंचायत पदाधिकारियों के सहयोग से केंद्रीय सड़क का निर्माण किया जायेगा। कोशिश की जा रही है कि भारी वाहनों को तय समय सीमा के भीतर ले जाने की अनुमति दी जाए। इसके अलावा इंटर सिटी ट्रैफिक के लिए वन वे रूट मुहैया कराया जाएगा। 

    अतिक्रमण के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी

    चाकन में अतिक्रमण के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर सड़क को यातायात के लिए खुला रखने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा बालाजीनगर में जरूरत के मुताबिक ट्रैफिक कंट्रोल सिग्नल चालू किया जाएगा। हाईवे के कुछ हिस्सों में कंक्रीटिंग और पेवर ब्लॉक बिछाने जैसे मरम्मत कार्य चल रहे हैं। यातायात सुचारू रखने के लिए शिकारापुर, तलेगांव से मुंबई जाने वाले भारी व छोटे वाहनों को चाकन से पुराने पुणे-नासिक रूट पर डायवर्ट किया जाएगा। वे आलंदी फाटा स्पाइसर चौक से इंडस्ट्रियल एस्टेट में एचपी चौक खलुम्ब्रे और फिर तालेगांव-मुंबई की यात्रा करेंगे। चाकन परिवहन विभाग के पुलिस निरीक्षक चंद्रशेखर चौरे ने बताया कि माणिक चौक से बालाजीनगर के लिए एकतरफा यातायात शुरू किया जाएगा।