पुणे के पर्यटन स्थलों में जमावबंदी लागू

Loading

पुणे . कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामलों को देखते हुए नए साल (New Year) के जश्‍न पर अंकुश लगाने के लिए पुणे जिला प्रशासन ( Pune District Administration) ने शुक्रवार को राज्‍य सरकार (State Government) को पत्र लिखकर जिले के लोकप्रिय पर्यटन स्‍थानों (Tourist Places) पर रात का कर्फ्यू (Night Curfew) लगाने की मांग की है . पुणे के जिलाधिकारी राजेश देशमुख (Rajesh Deshmukh) ने बताया कि सरकार से 5 दिसंबर की मध्यरात्रि से लेकर 5 जनवरी की मध्यरात्रि तक पुणे की नागरिक सीमा और लोनावला, आंबी घाटी, मुलशी बांध, ताम्हिणी घाट, खडकवासला और लवासा जैसे पर्यटन स्थानों पर रात के कर्फ्यू लगाने की मांग की है. बहरहाल जिले के पर्यटन स्थलों पर जमावबंदी की धारा लागू कर दी गई है.

कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार को इन स्थानों पर रात के कर्फ्यू लगाने के लिए एक प्रस्ताव भेजा गया है, जहां पर्यटक नए साल का जश्न मनाने के लिए जाते हैं . देशमुख ने कहा कि हम सरकार के आदेश की प्रतीक्षा कर रहे हैं. महाराष्‍ट्र सरकार ने मंगलवार से राज्‍य के मनपा क्षेत्रों में नाइट कर्फ्यू लगाने को एलान किया था. सरकार का यह आदेश 22 दिसंबर से 5 जनवरी 2021 तक प्रभावी रहेगा. इस दौरान राज्य के सभी नगर निगमों में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू की पाबंदियां लागू रहेगी. फिलहाल पुणे जिले के पर्यटन स्थलों में जमावबंदी की धारा लागू कर दी गई है.

14 दिन इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में अनिवार्य रूप से रहना होगा

गौरतलब है कि पुणे समेत समस्त महाराष्ट्र में ये पाबंदियां ब्रिटेन में पाई गई कोरोना की नई स्‍ट्रेन को देखते हुए लगायी गई है . संक्रमण को देखते हुए यूरोप और मध्य पूर्व के देशों से आने वाले सभी यात्रियों को 14 दिन इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में अनिवार्य रूप से रहना होगा. इसके अलावा अन्य अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों से आने वाले यात्रियों के लिए भी 14 दिन का होम क्‍वारंटाइन अनिवार्य है. गौरतलब है कि पुणे जिले में अब तक करीबन 3.60 लाख कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इसमें से 8744 मरीजों की जान गई है.

कोरेगांव-भीमा समेत 11 गांवों में भी जमावबंदी लागू

मनपा क्षेत्रों में नाइट कर्फ्यू लागू किये जाने से 31 दिसंबर की पृष्ठभूमि पर ग्रामीण क्षेत्रों में भीड़ उमड़ने की संभावना है. इसे ध्यान में लेकर पुणे जिला प्रशासन ने तलेगांव दाभाडे, चाकण, आलंदी इन नगर परिषदों, तलेगांव, चाकण एमआईडीसी, हिंजवडी आईटी पार्क, लोनावला, एम्बी वैली, लवासा, भुशी डैम, मुलशी डैम, ताम्हिणी घाट, सिंहगड रोड, खडकवासला इन पर्यटन स्थलों के साथ ही मावल, मुलशी और हवेली तालुका, विविध फार्म हाऊस, निवासस्थान (रिसॉर्ट्स) इलाकों में रात में रात्र जमावबंदी लागू किया गया है. वहीं कोरेगांव भीमा समेत आसपास के 11 गांवों में 30 दिसंबर से 2 जनवरी 2021 तक जमावबंदी लागू करते हुए बाहरी लोगों को प्रवेश करने से रोक लगाई गई है.