waterfall

Loading

पुणे: जब बारिश होने लगती है तो मुंबई (Mumbai) और पुणे (Pune) के लोगों का वीकेंड लोनावला (Lonavala), खंडाला, माथेरान (Matheran) में मनाया जाता है। कई लोग नासिक जिले के इगतपुरी (Igatpuri) जाते हैं। उस स्थान पर अशोक झरने का आनंद लेते हैं। पुणे (Pune), मुंबई इलाके में पिछले आठ-दस दिनों से बारिश हो रही है। इसके चलते मुंबई, पुणेवासी शनिवार और रविवार की छुट्टियां मनाने के लिए लोनावला और अन्य पर्यटन स्थलों पर जा रहे हैं। 

पिछले रविवार को कई लोग बारिश के लिए लोहगढ़ आये थे। वहां काफी भीड़ थी। पर्यटक फंसे रहे। इसके चलते पर्यटन स्थल पर जाने के दौरान नियमों का पालन कराने के लिए पुलिस ने सख्त कदम उठाए हैं। लोनावला के पर्यटन स्थलों पर स्टंट करने वालों को बरसात के दिन के एन्जॉय करने के बजाय पुलिस स्टेशन की हवा खानी पड़ सकती है। 

पुलिस रखेगी नजर 

पर्यटकों को बरसात के मौसम का शांतिपूर्वक आनंद लेना चाहिए। पुलिस ने साफ कर दिया है कि अगर पर्यटकों ने हंगामा किया तो उनकी खैर नहीं होगी। अब पर्यटन स्थलों और क्षेत्र में सादे कपड़ों में पुलिस रहेगी। इस जगह पर पुलिस की पर्यटकों पर नजर रहेगी।

क्यों लिया गया फैसला?

लोनावला आने वाले कई पर्यटक स्टंट करते नजर आते हैं। भुशी बांध और झरने जैसी जगहों पर पर्यटक अपनी जान जोखिम में डालते हैं। इसके चलते कई बार दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। कुछ लोग चार पहिया वाहनों में यात्रा करते समय विभिन्न हरकतें करते हैं। इन सभी पर्यटकों पर अब गाज गिरने वाली हैं।

कार्ला फाटा से लोहगढ़ मार्ग को लेकर पुलिस ने दिए निर्देश

लोनावाला में पुलिस ने लोहगढ़ जाते समय ट्रैफिक जाम से बचने के लिए एक रास्ता बनाया है। पुलिस ने कार्ला फाटा से लोहगढ़ तक के रूट को लेकर कुछ निर्देश जारी किए हैं। लोहगढ़ जाने वाले पर्यटकों को किले से लौटते समय मलावली-देवले मार्ग का उपयोग करना पड़ता है। इसके लिए पुलिस मित्र संघ के साथ-साथ पुलिसकर्मी भी ध्यान देंगे। स्थानीय ग्रामीण भी उनकी मदद करेंगे।