Chhath Puja

    Loading

    पिंपरी: उदीयमान सूर्य को अर्ध्य देकर लोक आस्था के महापर्व छठ (Chhath Puja) का सोमवार को समापन हो गया। उगते सूरज को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिनों से चल रहा छठ पर्व संपन्न हुआ। पिंपरी-चिंचवड शहर (Pimpri-Chinchwad City) में नदियों, तालाबों, से लेकर घरों के अहाते में और छतों पर बने कृत्रिम जलाशयों तक के आसपास छठ पर्व करने वाले व्रतियों समेत तमाम लोगों की भीड़ उमड़ी रही। छठ पर्व पर उद्योगनगरी में विभिन्न आयोजनों की धूम मची रही। पिंपरी-चिंचवड में आज उगते सूरज को अर्घ्य देने के लिए तमाम श्रद्धालु तड़के से ही जलाशयों के किनारे, नदियों के तट पर जमा हुए। शहर के कुल 17 घाटों पर आस्था, भक्तिमय वातावरण में पूजा अर्चना की गई।

    गौरतलब  है कि छठ पर्व 4 दिन चलता है। इसके पहले दिन नहाय-खाय यानी पवित्र स्नान करके शुद्ध सात्विक भोजन की परंपरा है, तो दूसरे दिन खरना पूजा होती है, यह भी शुद्धता का प्रतीक है। इसके बाद व्रत करने वाले लोग- महिलाएं और पुरुष 36 घंटे निर्जला यानी एक बूंद पानी पिए बगैर उपवास रखते हैं। छठ पूजा के तीसरे दिन शाम को डूबते सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया जाता है और चौथे दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद प्रसाद ग्रहण करके व्रत संपन्न करने की परंपरा चली आ रही है। इस परंपरा से जुड़े नियमों का सख्ती से पालन किया जाता है। छठ पर्व ऐसा पर्व है जिसमें कोई कर्मकांड नहीं है, केवल श्रद्धा, उल्लास, और सूर्य देवता के प्रति अटूट आस्था है, जिसका अनूठा रूप पूरे त्यौहार के दौरान 4 दिनों तक जगह-जगह दिखता है।

    गंगा आरती में उमड़ा भक्तिसागर

    मोशी के इंद्रायणी नदी घाट पर छठपूजा पर्व पर महाकुंभ लगा रहा। काशी गंगा आरती का अद्भूत नजारा देखने के लिए भक्तों का सागर उमड़ पड़ा। यहां विश्व श्रीराम सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. लालबाबू गुप्ता के विशेष आमंत्रण पर 1008 महामंडलेश्वर स्वामी प्रणवानंद सरस्वती महाराज,सुदर्शन टीवी के हेड और राष्ट्र निर्माण संगठना के संस्थापक सुरेश चव्हाणके, श्यामजी महाराज, पुणे युनिर्विसिटी के सदस्य राजेश पांडे उपस्थित थे। इस घाट पर कुल 100 छठमाता की बेदी बनायी गई थी। लाईफ गार्ड, एम्बुलेंस, तीन नाव, पुलिस सुरक्षा बल की चप्पे-चप्पे में तैनाती दिखी। ड्रोन कैमरा से निगरानी रखी गई। आलंदी से वारकरी सेवा फाउंडेशन के अध्यक्ष पांडुरंग शिवाले, सचिव संयत्रम हिवराले, कोषाध्यक्ष बालअवधूत, योगी गणेश आदि उपस्थित थे। प्रणवानंद सरस्वती ने कहा कि छठपूजा में अनुशासन, संयम, समर्पण, शुद्धता का पालन होता है। डॉ.लालबाबू गुप्ता ने छठ पूजा पर प्रधानमंत्री से देश की नदियों की स्वच्छता सप्ताह मनाने की मांग की।

    चिंचवडगांव में भक्तिभाव और उल्लास का माहौल

    कोरोना के दो साल बाद चिंचवडगांव में पवना नदी घाट पर छठपूजा उत्सव उत्साह और भक्ति के माहौल में मनाया गया। यहां हनुमान मित्र मंडल की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें भव्य गंगा आरती, पूजा, भजन, छठ लोकगीत जैसे विविध धार्मिक, सामाजिक प्रबोधनात्मक कार्यक्रम शामिल थे। मंडल के अध्यक्ष और छठ पूजा समिति के कार्याध्यक्ष विजय गुप्ता ने बताया कि यहां गत 25 सालों से छठ पूजा का सार्वजनिक आयोजन किया जा रहा है। इसमें उत्तर भारतीय, बिहार वासियों के साथ स्थानीय लोग भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। संयोजन में जितेंद्र गुप्ता, देवानंद गुप्ता, शामसुंदर प्रसाद, उमाशंकर गुप्ता, अशोक गुप्ता, अभि पटेल, राजकुमार गुप्ता, अमित गुप्ता, मुन्नाप्रसाद गुप्ता, सामाजिक कार्यकर्ता खंडुशेठ चिंचवडे, हरेराम कुंभार, अनिल गुप्ता, भावेश गुप्ता आदि ने हिस्सा लिया। 

    Chhath Puja

    पिंपरी में भी विविध कार्यक्रम संपन्न

    पिंपरी के झूलेलाल घाट पर मां होलकी देवी प्रतिष्ठान के संस्थापक सुखलाल भारती और पूर्व नगरसेविका ज्योति भारती की अगुवाई में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर मां शारदा म्यूजिकल ग्रुप, मुंबई ने छठ पूजा के भक्ति-गीत प्रस्तुत किए। इस कार्यक्रम में बीजेपी के चुनाव प्रभारी शंकर जगताप, उत्तर प्रदेश के पूर्व विधायक बृजलाल सोनकर, पूर्व नगरसेवक संदीप वाघेरे, प्रबोधनकार शारदा मुंडे, सामाजिक कार्यकर्ता बालासाहेब नढे, रमेश काले, प्रकाश लोहार, संजय गायखे आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए बीजेपी उत्तर भारतीय मोर्चा के महामंत्री आकाश भारती और उनकी टीम ने मेहनत ली। इसके अलावा शहर के विभिन्न नदी घाटों, तालाब, जलाशयों पर छठ पूजा का सार्वजनिक आयोजन किया गया था।