cycle track
File

    Loading

    ठाणे : ठाणे महानगरपालिका प्रशासन (Thane Municipal Administration) ने आखिरकार तक़रीबन 11 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद फिर से साइकिल ट्रैक (Cycle Track) बनाने का निर्णय लिया है। यह साइकिल ट्रैक हिरानंदानी मेडोज के सामने स्थित महाराजा उग्रसेन चौक से लेकर बिरसा मुंडा चौक तक बनाया जाने वाला है। करीब 850 मीटर इस साइकिल ट्रैक के निर्माण के लिए टीएमसी प्रशासन कुल 70 लाख 46 हजार रुपए का खर्च करने वाला है। जिसके लिए निविदा निकाली जा चुकी है, लेकिन केंद्र सरकार (Central Government) के 15 वें वित्त आयोग द्वारा प्राप्त होने वाली इसी निधि का सही तरीके से हो पता है कि नहीं यह तो आने वाला समय बताएगा। पर महानगरपालिका प्रशासन ने दावा किया है कि प्रत्यक्ष स्वरूप में ठाणेकरों को नए साल में इस ट्रैक (Track) का लाभ ठाणेकरों को जरूर मिलने वाला है। 

    ठाणे महानगरपालिका को केंद्र सरकार के 15 वें वित्त आयोग के अंतर्गत स्वच्छ कार्य योजना को अमल में लाने के लिए 48 करोड़ रुपए का निधि प्राप्त हुई है। इसी निधि का विनियोग करने के लिए अब महानगरपालिका प्रशासन ने कदम उठाया है। साथ ही शहर में बढ़ रहे प्रदुषण को रोकने के लिए कई प्रकार का विकास कार्य अब इस निधि के माध्यम से महानगरपालिका प्रशासन करने वाली है। 

    70 लाख 46 हजार 300 रुपए का खर्च अपेक्षित 

    इसी एक भाग के रूप में महानगरपालिका प्रशासन ने ठाणे के हिरानंदानी मेडोज में साइकिल ट्रैक का निर्माण किया जाने वाला है। इसके लिए 70 लाख 46 हजार 300 रुपए का खर्च अपेक्षित है। महानगरपालिका प्रशासन के अनुसार, यह साइकिल टैक तक़रीबन एक किलोमीटर का बताया जा रहा है, लेकिन प्रत्यक्ष तौर पर इसकी लंबाई सिर्फ 850 मीटर के करीब है। महानगरपालिका प्रशासन का कहना है कि हिरानंदानी मेडोज के सामने स्थित महाराजा उग्रसेन चौक से लेकर बिरसा मुंडा चौक तक की सड़क नो पार्किंग जोन में है इसलिए इसका फायदा साइकिल प्रेमियों को मिलेगा। 

    निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली गई 

    इस साइकिल ट्रैक के लिए सिन्थेटीक कोटिंग का उपयोग किया जाने वाला है। साथ ही इस जगह पर कोई वहां पार्क न हो इसके लिए 12 फुट चौड़ा और 4 फुट लंबा साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। इसके निर्माण के लिए महानगरपालिका प्रशासन की तरफ से  निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और आगामी नए वर्ष में साइकिल प्रेमियों को साइकिल चलाने के लिए ट्रैक तैयार हो जाएगा। जबकि साइकिल ट्रैक का देखभाल और दुरुस्ती का काम आगे के तीन वर्षों के लिए संबंधित ठेकेदार को ही करना होगा।

    11 साल पहले बना था साइकिल ट्रैक

    इसके पहले भी वर्ष 2010 में ठाणे महानगरपालिका के माध्यम से तत्कालीन आयुक्त आर. ए. राजीव के कार्यकाल के दौरान तीन हात नाका से मॉडेला चेक नाका होते हुए रोड नंबर 16 तक एक साइकिल ट्रैक का निर्माण किया गया था। इस दौरान राजीव ने साइकिल प्रेमियों को इस साइकिल ट्रैक की तरफ आकर्षित करने के लिए वे खुद साइकिल चलाए थे और घोड़बंदर रोड के पाटलीपाड़ा स्थित कमिश्नर बंगला से लेकर पांचपखाड़ी स्थित महानगरपालिका मुख्यालय तक साइकिल चलाकर आए थे। हालांकि इस साइकिल ट्रैक पर भी महानगरपालिका प्रशासन की तरफ से लाखों रुपए खर्च किए गए थे, लेकिन तत्कालीन कमिश्नर के इस प्रयास के बावजूद इस साइकिल ट्रैक पर साइकिल प्रेमियों ने अधिक रुचि नहीं दिखाई। जिसके कारण यह साइकिल ट्रैक खराब हो गया और महानगरपालिका के लाखों रुपए पर पानी फिर गया था। अब देखना यह है कि यह ट्रैक कितना सफल होगा।