Aurangabad Smart City will soon buy electric bus, 5 buses will be purchased in the first phase
FILE

    Loading

    ठाणे : वर्त्तमान समय मे बेस्ट (BEST), एनएमटी (NMT) और अन्य प्राधिकरणों से प्रतिस्पर्धा बसों के संचालन और किरायों को लेकर है। ऐसे में ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) द्वारा संचालित टीएमटी (TMT) बसों का किराया इन प्राधिकरणों से अधिक है। जिसका खामियाजा भी टीएमटी प्रशासन को भुगतना पड़ रहा है। इसलिए अब परिवहन प्रशासन ने भी अब इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसों (Electric AC Buses) की शुरुआत के बाद किराया कम करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इसी के अनुसार शुक्रवार को हुई परिवहन समिति की बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी गई है। जिससे अब ठाणेकरों की यात्रा सुखद होने वाला है। लेकिन यह किराया ठाणेकरों की सेवा में जुलाई के अंत तक 123 इलेक्ट्रिक बसें टीएमटी के बेड़े में शामिल होने के बाद लागू होने वाला है। 

    गौरतलब हो कि निकट भविष्य में परिवहन बेड़े में 123 इलेक्ट्रिक बसें जोड़ी जाएंगी। जिसमें 45 मानक बसें और 26 मिडी बसें, कुल 71 वातानुकूलित बसें तथा 10 मानक और 42 मिडी बसें कुल 52 साधारण बसें उपलब्ध रहेंगी। कुल मिलाकर, 26 वातानुकूलित मिडी बसों को शहर के भीतर चलाने की योजना है और शेष 45 मानक बसों में से कुछ बसों को ठाणे शहर के बाहर लंबी दूरी के मार्गों जैसे घाटकोपर, बोरीवली, नवी मुंबई, पनवेल आदि पर संचालित करने की योजना है। 

    आपको बता दें कि ठाणे शहर में वे बेस्ट से चल रहे हैं और उनके टिकट की कीमतें परिवहन से कम हैं। इसमें बेस्ट और नवी मुंबई म्युनिसिपल ट्रांसपोर्ट इनिशिएटिव के तहत ली जाने वाली वातानुकूलित बसों के टिकट के दाम घटाए गए हैं। ठाणे परिवहन उन गतिविधियों से मुकाबला करने के लिए अधिक यात्री राजस्व हासिल करने के लिए टिकट किराए को कम करने की भी योजना बनाया है। इसी के अनुरूप शुक्रवार को परिवहन समिति की बैठक में इलेक्ट्रिक बसों के परिवहन बेड़े में शामिल होने के बाद उनके टिकट के दाम कम करने का अहम फैसला लिया गया। तदनुसार, प्रथम चरण (विद्युत वातानुकूलित बस) का किराया अब 10 रुपए होगा। जोकि पहले इसकी कीमत 20 रुपए हुआ करती थी। इसी तरह बोरीवली तक का किराया 85 रुपए ये की जगह 50 रुपए होगा। 

    वॉल्वो बस टिकट के दाम भी कम होंगे

    परिवहन बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों के आने के बाद इन बसों के टिकट की कीमत कम होगी। लेकिन ट्रांसपोर्ट फ्लीट में मौजूदा 30 वॉल्वो यानी एसी बस का किराया ज्यादा है। ऐसे में यात्रियों की संख्या घट सकती है। लिहाजा इलेक्ट्रिक बसों के आने के बाद वॉल्वो बसों के यात्री किराए को भी इलेक्ट्रिक बसों के बराबर किया जा सकता है। 

    किलोमीटर  वर्तमान किराया प्रस्तावित किराया
    0 से 2 किमी 20 रुपये 10 रुपये
    2 से  4 25 15
    4 से 6 30 15
    8 से 10  40 20
    10 से 12 50 20
    28 से 30 85 50
    38 से 40 105 65