File Photo
File Photo

Loading

नवी मुंबई: कोपरखैरणे स्थित मनपा के सीबीएसई स्कूल में शिक्षकों की अनुपलब्धता के कारण अभिभावकों ने विरोध करते हुए मनपा के शिक्षा विभाग से उक्त स्कूल में शीघ्र शिक्षक उपलब्ध कराने की मांग की थी। इस मामले की गंभीरता को देखते हुए मनपा आयुक्त राजेश नार्वेकर ने शिक्षा विभाग के साथ आपात बैठक की और शिक्षा विभाग को शिक्षकों की उपलब्धता के संबंध में तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया, जिसके अनुसार उक्त स्कूल में 6 शिक्षक और उपलब्ध कराए गए हैं। शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए मनपा आयुक्त टेंडर प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने और स्कूल में आवश्यक शिक्षक उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है, जिसपर अब शिक्षा विभाग ठोस कदम उठाया जा रहा है।

कोपरखैरणे सीबीएसई बोर्ड स्कूल शुरू किया 

गौरतलब है कि नवी मुंबई महानगरपालिका की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की दृष्टि से हर साल सभी मनपा स्कूलों में नामांकन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। मनपा की शिक्षा व्यवस्था पर अभिभावकों के विश्वास को ध्यान में रखते हुए, नागरिकों और जनप्रतिनिधियों की मांग पर मनपा ने 19 सितंबर 2017 को मनपा की महासभा द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार नेरुल में सीबीएसई बोर्ड स्कूल शुरू किया था, जबकि शैक्षणिक वर्ष 2018-19 से प्रायोगिक आधार पर कोपरखैरणे सीबीएसई बोर्ड स्कूल शुरू किया था। नेरुल स्कूल का प्रबंधन आकांक्षा फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है, जबकि कोपरखैरणे के स्कूल का प्रबंधन नवी मुंबई मनपा के शिक्षा विभाग द्वारा किया जा रहा है। नागरिकों की मांग के अनुसार मनपा द्वारा उक्त दोनों सीबीएससी बोर्ड के स्कूल भी पायलट आधार पर शुरू किए गए थे।

निविदा को नहीं मिला प्रतिसाद

 मनपा के अनुसार कोपरखैरणे सीबीएसई स्कूल में प्री-प्राइमरी सेक्शन में 4 शिक्षक और प्राइमरी सेक्शन में 5 शिक्षक कार्यरत हैं। कक्षाओं में वृद्धि और हर साल छात्रों की बढ़ती संख्या के कारण शिक्षकों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, नवी मुंबई मनपा के शिक्षा विभाग ने ठेका के माध्यम से 99 शिक्षक प्रदान करने के लिए 12 जुलाई 2022 को एक निविदा जारी किया था, उक्त निविदा का प्रतिसाद न मिलने के कारण 27 अक्टूबर 2022 को पुनः निविदा जारी की गई थी, लेकिन इसे भी प्रतिसाद न मिलने के कारण 24 मार्च 2023 को पुनः निविदा जारी की गई. इस पुनः निविदा के माध्यम से 1 निविदा प्राप्त हुई है। इस निविदा का ऑनलाइन तकनीकी लिफाफा 24 मई 2023 को पूर्व अनुमोदन के साथ खोला गया है। जिस पर वर्तमान में प्रक्रिया जारी है।