सिविल अस्पताल का होगा मेकओवर, 361 करोड़ की निविदाओं को मिली मंजूरी

    Loading

    ठाणे : ठाणे (Thane), रायगढ़ (Raigad) और अन्य जिलों के मरीजों के लिए सिविल अस्पताल (Civil Hospital) बेहद महत्त्वपूर्ण माना जाता हैं। जल्द ही सिविल अस्पताल मेकओवर होने वाला है। पुणे के नीति कंस्ट्रक्शन और नासिक के हर्ष कंस्ट्रक्शन के बीच अब 361 करोड़ रुपए के टेंडर स्वीकृत हो चुके हैं और निर्माण कार्य शुरू हो गया है। 

    ठाणे जिला तेजी से शहरी करण की तरफ बढ़ रहा है। जिसके कारण जिला अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों की संख्या भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। जिससे अस्पताल पर दबाव बढ़ता जा रहा है। कई बार गंभीर बीमारी के लिए भर्ती मरीजों का इलाज नहीं हो पाता है और उन्हें दूसरे अस्पताल में जाना पड़ता है। मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण इस अस्पताल में बेड्स सहित अन्य सुविधाएं भी कम पड़ रही थी। इसे गंभीरता से लेते हुए इन सभी घटनाओं को रोकने के लिए सिविल अस्पताल का अब कायापलट होने के दिशा में बढ़ चूका है। 

    बता दें कि ठाणे सिविल अस्पताल की इमारत बहुत पुरानी हो चुकी है। अस्पताल की इमारत में केवल 300 बेड की व्यवस्था ही थी। अब इस अस्पताल की इमारत को अन्य सुविधाओं से लैश कर अस्पताल को और भी बेहतर बनाने का निर्णय लिया गया था। अब इस दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाते हुए कुल 361 करोड़ की निविदाओं को मंजूरी मिल गई है। अब इमारत निर्माण का कार्य जल्द शुरू होनेवाला है। पुराने सिविल अस्पताल को स्थलांतरित भी किया जा चुका है। 

    परियोजना अभियंता सुनील पाटिल ने बताया कि जल्द से जल्द परियोजना को पूर्ण कर आम जनता की सेवा में उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। कागजी कार्रवाई के बाद काम की शुरुआत की जाएगी। सिविल अस्पताल की नई इमारत में कुल 900 बेड की क्षमता होगी। ज्यादा से ज्यादा मरीज इस अस्पताल से उपचार ले सकेंगे। 

    अत्याधुनिक होगा सिविल अस्पताल

    पुराने सिविल अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधाओं की कमी को दूर करने के लिए नए सिविल अस्पताल में उपकरणों, विभिन्न उपचारों के माध्यम से दिमाग तथा दिल के इलाजवाला उपचार उपलब्ध कराया जाने वाला है। इन सभी सुविधाओं से लैश होने के बाद सिविल अस्पताल का अत्याधुनिक होना निश्चित है। 

    यह अस्पताल 900 बिस्तरों वाला होगा। जिसमें 200 सुपर स्पेशियलिटी बेड्स, 200 शिशु, प्रसव और महिलाओं और सामान्य रोगियों के लिए 500 बिस्तरों का समावेश है। इसमें जनरल वार्ड में ऑर्थो, आंख, रक्त रोग, वरिष्ठ नागरिक, डायलिसिस, आईसीयू नाक, कान गला आदि का इलाज होने वाला है। साथ ही इस अस्पताल भवन में दो बेसमेंट, भूतल और छत पर एक हेलीपैड होगा। यदि किसी आपात स्थिति में रोगी को लाने की आवश्यकता होती है, तो एक एयर एम्बुलेंस प्रदान की जा सके। 

    जिला अस्पताल भवन में दो बेसमेंट, भूतल और छत पर एक हेलीपैड होगा। यदि किसी आपात स्थिति में रोगी को लाने की आवश्यकता होती है, तो एक एयर एम्बुलेंस प्रदान की जाएगी। इस अस्पताल के निर्माण को लेकर टेंडरिंग प्रक्रिया के साथ-साथ अस्पताल के स्थलांतरण की साड़ी प्रक्रिया पूरी हो गई है और जल्द ही अस्पताल का काम शुरू हो जाएगा।

    - डॉ. कैलाश पवार, सर्जन, जिला सिविल अस्पताल, ठाणे