NMMT buses

Loading

नवी मुंबई: एनएमएमटी (NMMT) की बसों में फोन पे (Phone pay) के माध्यम से टिकट (Tickets) लेने में यात्रियों (Passengers) की रुचि लगातार बढ़ रही हैं, जिसकी वजह से एनएमएमटी की बसों में कैशलेस टिकट (Cashless Tickets) वितरण को बढ़ावा मिल रहा है। एनएमएमटी में कैशलेस सिस्टम का उपयोग करते हुए जनवरी 2022 से टिकट वितरण शुरू हो गया है। इसके साथ ही फोन पे के माध्यम से टिकट वितरण किया जा रहा है। जिसके माध्यम से जनवरी 2023 तक एनएमएमटी की तिजोरी में 1 करोड़ 8 लाख रुपए से अधिक की राशि आई है।

गौरतलब है कि तकनीक के आज के इस आधुनिक युग में बहुत सी चीजें तेजी से बदल रही हैं और ऑनलाइन डिजिटल लेन-देन बेहद जरूरी हो गया है। इसी बदलते समय को ध्यान में रखते हुए नवी मुंबई महानगरपालिका के विभिन्न विभागों में ऑनलाइन डिजिटल लेनदेन को अपनाया गया। जिसे नागरिकों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। नवी मुंबई महानगरपालिका के अन्य विभागों की तरह ही एनएमएमटी की बसों में भी कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए कंडक्टरों को प्रोत्साहित किया गया, जिसकी बदौलत विगत एक साल के दौरान एनएमएमटी की बसों में कैशलेस टिकट वितरण हर दिन बढ़ रहा हैं।

कंडक्टरों की भूमिका महत्वपूर्ण

एनएमएमटी बसों में ‘फोन पे’ के प्रभावी उपयोग के माध्यम से अधिकतम संख्या में कैशलेस टिकट वितरित करने में कंडक्टरों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। जिसे ध्यान में रखते हुए एनएमएमटी के व्यवस्थापक योगेश कडूस्कर द्वारा एनएमएमटी के कंडक्टरों को नई तकनीक सीखने और उसे लागू करने के लिए मानसिक रूप से तैयार करने के लिए प्रशिक्षण के साथ-साथ प्रोत्साहित भी किया गया। जिसमें उन्हें सफलता मिली। विगत एक साल के दौरान एनएमएमटी की बसों में फोन पे के माध्यम से सबसे अधिक संख्या में टिकट वितरित करने काम छह कंडक्टरों द्वारा किया गया। जिन्हें नवी मुंबई महानगरपालिका कमिश्नर राजेश नार्वेकर के हाथों महानगरपालिका मुख्यालय में सम्मानित किया गया। इस अवसर पर महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त संजय काकड़े, सुजाता ढोले, प्रशासन विभाग के उपायुक्त नितीन नार्वेकर, शिक्षा अधिकारी अरुणा यादव, ‘फोन पे’ के मुख्य राष्ट्रीय अधिकारी राकेश कुमार सहित तमाम लोग उपस्थित थे।

एनएमएमटी के कंडक्टरों को आधुनिक और नई तकनीक को सीखने की कोशिश कर रहे हैं। जिससे उन्हें काम करने में स्फूर्ती मिल रही है। फोन पे के अधिकारियों द्वारा एनएमएमटी के कंडक्टरों की सराहना की जा रही है। जिससे कंडक्टरों को कैशलेस व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहन मिल रहा है। देश के प्रधान मंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री की अवधारणा में कैशलेस समाज की दिशा में एक सकारात्मक कदम है।

-राजेश नार्वेकर, कमिश्नर, नवी मुंबई महानगरपालिका