swimming-pool
File Photo

    Loading

    अंबरनाथ : राज्य के नगर विकास (Ministry of Urban Development) मंत्रालय द्वारा विशेष कार्यों के लिए विशेष अनुदान योजना के तहत अंबरनाथ नगरपालिका (Ambernath Municipality) को 5 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। इस कोष से अंबरनाथ पूर्व में ग्रीन सिटी के सामने नगरपालिका के आरक्षित भूखंड संख्या 149 में ढाई हेक्टेयर भूखंड पर खेलकूद प्रतियोगिता और अभ्यास और अन्य विकास कार्यों के लिए एक बड़ा स्विमिंग पूल बनाया जाएगा। इसलिए अंबरनाथ और तालुका के ग्रामीण क्षेत्रों में तैरने का शौक रखने वालों प्रस्तावित स्विमिंग पूल (Swimming Pool) बहुत काम आएगा और अंबरनाथ का नाम पूरे महाराष्ट्र में पहचाना जाएगा। 

    अंबरनाथ और बदलापुर शहर में सैकड़ों एथलीट रहते है, जिन्होंने जिले से लेकर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक विभिन्न खेलों में अपनी पहचान बनाई है साथ ही भविष्य में इन शहर और ग्रामीण क्षेत्रों से भी कई खिलाड़ी आएंगे। लेकिन उसकी तुलना में अंबरनाथ तालुका में खेल सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, इसमें कई एथलीट हैं जो वॉटर स्विमिंग स्पोर्ट्स में भी अपना हुनर ​​दिखाते हैं। हालांकि, ऐसे खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए स्थानीय स्तर पर सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।  खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए ठाणे, मुंबई जाना पड़ता है। जो काफी खर्चीला होता है। अतः खेल प्रेमियों की कठिनाई को ध्यान में रखते हुए अंबरनाथ नगरपालिका और  स्थानीय विधायक डॉ. बालाजी किणीकर ने नगरपालिका के आरक्षित भूखण्ड संख्या 149 के 2.56 हेक्टेयर आरक्षित वर्ग क्रमांक 26 चौक पर भव्य स्विमिंग पूल बनाने का प्रस्ताव दिया।  

    अंबरनाथ पूर्व में विधायक  बालाजी किणीकर ने सरकार से 7 करोड़ रुपए की मांग की थी। अंत में नगर विकास मंत्रालय ने ने हाल ही में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और रुपए की निधि को मंजूरी दे दी है ऊक्त निधी 345 क्षमता का भव्य स्वीमिंग पूल, जॉगिंग ट्रैक, सड़क, क्षेत्र का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके मुताबिक 31 मई 2022 तक इस सरकारी फंड को खर्च कर विकास कार्यों को पूरा करना है। नगरपालिका अध्यक्ष डॉ. के अनुसार इस भव्य स्वीमिंग पूल में जिले से लेकर राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए सरोवर का कार्य किया जाएगा। नगरपालिका के मुख्याधिकारी प्रशांत रसाल ने स्थानीय पत्रकारों को बताया कि ऊक्त कार्य की निविदा प्रक्रिया भी हो चुकी है।