KDMC returned 51% of the amount collected from the corona patients

    कल्याण : कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका प्रशासन (Kalyan Dombivli Municipal Administration) ने मानसून (Monsoon) से पहले महत्वपूर्ण प्रमुख नालों (Drains) की सफाई (Cleaning) किए जाने दावा किया है और प्रशासन द्वारा। निविदाएं मंजूर कर मानसून से पहले नालों की सफाई का करने का निर्देश दे दिया गया है, जीपीएस फ़ोटो (GPS Photo) और वीडियो शूट (Video Shoot) करने का भी निर्देश दिया गया हैं। 

    कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में 95 किमी. लंबाई के 97 महत्वपूर्ण नालों की साफ-सफाई के लिए ड्रेनेज (Drainage) विभाग की ओर से बरसात के मौसम से पहले 97 महत्वपूर्ण प्रमुख नालों की सफाई करने के साथ ही10 वार्ड क्षेत्रों में सफाई के कार्य के लिए ई-निविदाएं आमंत्रित की गई थीं। इन 10 निविदाओं में से 7 कार्यों के लिए निविदा प्राप्त हो चुकी है और प्राप्त न्यूनतम (Minimum Financial) वित्तीय अनुबंध के अनुसार संबंधित एजेंसियों (Concerned Agencies) को सफाई कार्य को शुरू करने महानगरपालिका प्रशासन द्वारा निर्देश दे दिया गया है।  

    संबंधित एजेंसियों को जीपीएस फोटो और वीडियो शूट करने के निर्देश दिए 

    केडीएमसी की शहर अभियंता सपना कोळी (देवनपल्ली) के अनुसार इन् 7 कार्यों में से ब प्रभाग समिति क्षेत्र बिरला कॉलेज, एच प्रभाग समिति क्षेत्र ठाकुरली, आई प्रभाग समिति क्षेत्र मानेरे में सफाई कार्य शुरू कर दिया गया है। शेष 4 वार्डों अर्थात् ए प्रभाग समिति क्षेत्र, एफ प्रभाग समिति क्षेत्र, ग प्रभाग समिति क्षेत्र, ई प्रभाग समिति क्षेत्र में कार्य प्रारंभ करने के निर्देश संबंधित एजेंसियों को दिए गए हैं, यह काम अगले 2 दिनों में शुरू कर दिया जाएगा, नालों की सफाई का काम शुरू करने से पहले संबंधित एजेंसियों को जीपीएस फोटो और वीडियो शूट करने के निर्देश दिए गए हैं। क प्रभाग समिति क्षेत्र, जे प्रभाग समिति क्षेत्र, ड प्रभाग समिति क्षेत्र इन 3 प्रभाग समिति क्षेत्र में बड़े नालों की सफाई के काम के लिए पहली मांग के समय बहुत कम प्रतिक्रिया मिली थी, काम के लिए फिर से टेंडर के लिए बुलाया गया था। फिलहाल इस कार्य के लिए प्राप्त निविदाओं के तकनीकी टेंडर की जांच की जा रही है, तकनीकी निविदाओं की जांच पूरी होने के बाद वित्तीय बोलियां खोली जाएंगी, जिसके बाद अगले 3 दिनों में काम शुरू कर दिया जाएगा, ठोस कचरा प्रबंधन विभाग दैनिक ठेका कर्मियों के माध्यम से बिना निविदा आमंत्रित किये वार्ड क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले छोटे और मध्यम प्रकार के सीवरों की सफाई करेगा। इसका उद्देश्य कुल लागत को बचाना है, शहर अभियंता सपना कोळी (देवनपल्ली) के कहा कि प्रशासन मानसून से पहले महानगरपालिका क्षेत्र के सभी वार्डों में सभी बड़े नाले, मध्यम और छोटे नाले को साफ करने की योजना बनाई गई है।