farmers
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. जहां एक तरफ हजारों किसान और आदिवासी उत्तरी महाराष्ट्र (Maharashtra) के नासिक जिले से मुंबई की ओर मार्च कर रहे हैं। वहीं यह मार्च बीते बुधवार को ठाणे जिले में प्रवेश कर गया है। दरअसल प्याज की गिरती कीमतों, किसान कर्ज माफ करने सहित अन्य मुद्दों को लेकर किसान अब मुंबई कूच कर रहे हैं।

वहीं किसानों द्द्वारा हो रहे इस तगड़े विरोध और लॉन्ग मार्च  के बीच अब आज दोपहर 3 बजे मंत्रालय में किसान प्रतिनिधियों से राज्य के मुख्यमंत्री शिंदे (Eknath Shinde) और डिप्टी CM फडणवीस (Devendra Fadnavis) एक मुलाकात करेंगे। दरअसल किसान CM एकनाथ शिंदे और डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस से ही मिलने की बात पर अड़े हुए हैं।

बता दें कि प्याज उत्पादकों को 600 रुपये प्रति क्विंटल की तत्काल वित्तीय राहत, 12 घंटे के लिए निर्बाध बिजली आपूर्ति और कृषि ऋण माफ करने सहित विभिन्न मांगों के समर्थन में बीते रविवार को डिंडोरी शहर से पैदल मार्च शुरू किया था। 

वहीं महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने प्याज की कीमतों में भारी गिरावट से बुरी तरह प्रभावित प्याज किसानों को 300 रुपये प्रति क्विंटल की अनुग्रह राशि देने की बीते सोमवार को घोषणा की थी। 

दरअसल महाराष्ट्र में अब प्याज की कीमतें गिर गई हैं, जिसके परिणामस्वरूप किसानों को उनकी उपज के लिए बहुत कम दाम मिल रहा है। पता हो कि नासिक जिला देश में प्याज की खेती का एक प्रमुख केंद्र है।