Thane Municipal Corporation
Representative Pic

    ठाणे : ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) ठाणे शहर की सफाई (Cleanliness) को लेकर सख्त (Strict) हो चुकी है। ठाणे महानगरपालिका कमिश्नर ने ठाणे महानगरपालिका अंतर्गत सफाई कार्य कर रहे ठेकेदारों (Contractors) चेतवानी देकर 31 मई तक सफाई कार्य पूर्ण करने की डेडलाइन (Deadline) दी है। ठाणे महानगरपालिका कमिश्नर (Municipal Commissioner) ने साफ साफ शब्दों में कहा है कि यदि ठेकेदार 31 मई तक सफाई कार्य पूर्ण नहीं करते हैं तो उन्हें कारण बताओ नोटिस (Show Cause Notice) भी जारी किया जाएगा। 

    गौरतलब है कि मानसून के दौरान नाले बंद हो जाते हैं, जिससे जलजमाव की स्थिति पैदा हो जाती है। ठाणे शहर में पहले भी इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं।  इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए महानगरपालिका हर साल की तरह सफाई करने का काम कर रही है। शहर में मई महीना के पहले या दूसरे सप्ताह में नाले सफाई का कार्य किया जाता है। इस साल अप्रैल के तीसरे सप्ताह में काम शुरू कर दिया है। नाले से कीचड़ निकालने के लिए बड़े पैमाने पर जनशक्ति, जेसीबी और पोकलेन मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में मुख्य नाले और उन्हें जोड़ने वाले छोटे और बड़े नाले हैं।  शहर में सफाई कार्य समय पर पूर्ण हो इसलिए महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. बिपिन शर्मा ने ठेकेदारों को 15 मई तक 50 फीसदी और 31 मई तक 100 फीसदी सफाई करने की डेडलाइन दी हैं। 

    72 घंटे में देना होगा जवाब

    ठाणे महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा ने सफाई कार्य कर रहे ठेकेदारों को 15 मई तक 50 प्रतिशत सफाई कार्य पूर्ण करने और 31 मई तक 100 प्रतिशत सफाई पूर्ण करने की डेडलाइन दी है। यदि ठेकदार तय की गई समय सीमा में सफाई कार्य पूर्ण नहीं कर पाता है तो महानगरपालिका द्वारा ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। नोटिस जारी होते ही केवल 72 घंटों में सफाई कार्य न पूर्ण होने की वजह बतानी होगी। 

    “सभी ठेकेदारों को 15 मई तक 50 फीसदी और 31 मई तक 100 फीसदी सफाई न करने के आदेश दिए गए हैं। यदि यह पाया जाता है कि कार्य तदनुसार नहीं किया गया है, तो उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। उनके स्पष्टीकरण के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। नोटिस का जवाब नहीं देने पर उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।” : मनीष जोशी, (उपायुक्त, ठाणे महानगर पालिका)