Inter Sports Complex

    Loading

    -राजीत यादव

    नवी मुंबई: वाशी सेक्टर-12 (Vashi Sector-12) में प्लॉट नंबर 196 और 196A पर नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) द्वारा बस टर्मिनल (Bus Terminal) और इंटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (Inter Sports Complex) का निर्माण कराया जा रहा है। इस 8 मंजिली इमारत की चौथी मंजिल पर ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल करने का काम शुरू होने वाला है। फिलहाल इस इमारत की तीसरी मंजिल का काम चल रहा है। यह इमारत सितंबर 2023 में बनकर तैयार हो जाएगी। जिसके बाद यहां पर तैराकी और अन्य खेलों की सुविधा उपलब्ध होगी।

    नवी मुंबई महानगरपालिका के शहर अभियंता संजय देसाई के अनुसार, इस भवन में भूतल पर बस स्टेशन, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, एनएमएमटी कंट्रोल रूम, स्पेयर पार्ट्स, स्टोरेज रूम, फूड कोर्ट, सीवेज ट्रीटमेंट सेंटर, रेन वाटर हार्वेस्टिंग टैंक जैसी सुविधाएं होंगी। इसके अलावा प्रथम, द्वितीय और तृतीय मंजिल के कुछ भाग पर चारपहिया एवं दुपहिया वाहन पार्किंग की सुविधा होगी। इस इमारत की तृतीय मंजिल के शेष भाग में खेल कक्ष, योग कक्ष उपलब्ध होगा। इसके साथ ही यहां पर फिल्ट्रेशन प्लांट और बैलेंसिंग टैंक की व्यवस्था होगी।

    25 मीटर X 50 मीटर का होगा जलतरण तालाब

    उक्त इमारत की चौथी मंजिल में एक बड़ा ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल होगा, जिसका आकार 25 मीटर X 50 मीटर होगा। स्विमिंग पूल के पानी को शुद्ध करने के लिए क्लोरीन के साथ ओजोनाइजेशन तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। जो शरीर के लिए हानिकारक नहीं होगा। चौथी मंजिल के शेष क्षेत्र में एक कैफेटेरिया, जिम, ध्यान सुविधा, प्राथमिक चिकित्सा कक्ष, पोशाक कक्ष, वीआईपी लाउंज, डेक क्षेत्र, शॉवर कक्ष, मालिश कक्ष, लॉकर, चेंजिंग रूम और टॉयलेट होंगे।

    छत पर लगेंगे ऑन-ग्रिड सोलर पैनल

    शहर अभियंता देसाई के अनुसार, उक्त इमारत की पांचवीं मंजिल पर इंटर स्पोर्ट्स रूम, योग कक्ष, मीडिया रूम, स्पोर्ट्स हॉल और 6वीं और 7वीं मंजिल पर एनएमएमटी कार्यालय हैं और 8वीं मंजिल पर एक बैंक्वेट हॉल होगा। इस इमारत की छत पर ऑन-ग्रिड सोलर पैनल लगाए जाएंगे और इससे लगभग 188 किलोवाट बिजली पैदा होगी, जिससे इस भवन की बिजली की लागत में काफी बचत होगी। ओलंपिक स्तर के स्विमिंग पूल और अंतर-खेल परिसर के साथ नवी मुंबई के नागरिकों को मामूली कीमत पर अंतर-खेल और तैराकी की गुणवत्ता युक्त सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

    दुकानों और कार्यालयों को दिया जाएगा किराए पर

    महानगरपालिका प्रशासन के अनुसार, परिवहन गतिविधि जो नागरिकों की सेवा के लिए महत्वपूर्ण है, ईंधन की कीमत और अन्य मुद्दों के कारण नुकसान के बावजूद चलाई जा रही है। जिसके लिए नवी मुंबई महानगरपालिका द्वारा वित्तीय सहायता करनी पड़ती है। इस नए भवन में दुकानों और कार्यालयों से प्राप्त नियमित किराए से परिवहन क्षेत्र को वित्तीय सशक्तिकरण मिलेगा। इस भवन के निर्माण की लागत इन किराए से लगभग 11 वर्षों में वसूल की जाएगी।

    नवी मुंबई आधुनिक शहर, स्वच्छ और सुंदर शहर, इको सिटी, एजुकेशनल हब के रूप में जनता के मन में प्रचलित हैं। यहां के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसकी बदौलत यह शहर 'स्पोर्ट्स सिटी' के तौर पर भी प्रचलित हो रहा है। नवी मुंबई महानगरपालिका विभिन्न खेलों के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने में सबसे आगे है। तैराकी के लिए ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। नवी मुंबई में कई तैराकों ने जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर अपना परचम लहराया हैं। जिन्हें अभ्यास के लिए मनपा अंतरराष्ट्रीय मानक का स्विमिंग पूल उपलब्ध कराने जा रही है।

    - राजेश नार्वेकर, कमिश्नर नवी मुंबई महानगरपालिका