कम्प्यूटर परिचालक की प्रतीक्षा में ग्रापं

  • दस्तावेजों के लिए राजापुर, ईठलापुर, अहिरवाड़ा के नागरिक त्रस्त

आर्वी (सं). केन्द्र शासन के ई-गर्वनन्स कृति प्रारूप अंतर्गत राज्य के ग्रामीण व शहरी विभाग के नागरिकों तक शासन की आनलाइन सेवा पहुंचाने वर्ष 2008 से कॉम सर्विस सेंटर शुरू किया गया. वहीं 18 अगस्त 2016 से ग्रामविकास विभाग द्वारा ग्रापंस्तर पर आपले सरकार सेवा केन्द्र शुरू है. जिस पर एक कम्प्यूटर परिचालक की नियुक्ति होती है. परंतु राजापुर, ईठलापुर, अहिरवाड़ा ग्रापं में कम्प्यूटर परिचालक की नियुक्ति न होने से ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

कम्प्यूटर परिचालक की नियुक्ति ग्रापं स्तर पर बैठक लेकर की जाती है. परंतु अब कम्प्यूटर परिचालक इस पद के लिए परीक्षा तहसील प्रबंधन पंचायत समिति चयन समिति द्वारा ली जा रही है. जिसके तहत वर्धा जिले के आर्वी तहसील के राजापुर, इर्ठलापुर, अहिरवाड़ा तीनों ग्रापं में अगस्त 2021 से कम्प्यूटर परिचालक पद रिक्त था. जिसके लिए आपले सरकार सेवा केन्द्र तहसील प्रबंधक पंचायत समति द्वारा उम्मीदवारों को 5 से 14 जनवरी तक आवेदन करने को कहा गया. 

अब तक नियुक्ति नहीं

राजापुर, ईठलापुर, अहिरवाड़ा के कुल 11 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. इन सभी उम्मीदवारों की 2 फरवरी 2022 को लिखित परीक्षा हुई. 9 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी. पांच उम्मीदवार साक्षात्कार के लिए पात्र हुए. जिसमें से एक का चयन कर राजापुर ग्रापं में आठ-दस दिनों में भेजना अपेक्षित था. परंतु पंचायत समिति आर्वी व जिला परिषद वर्धा ने तीन से चार माह की अवधि बितने के बाद भी अबतक राजापुर, ईठलापुर, अहिरवाड़ा ग्रापं को कम्प्यूटर परिचालक नियुक्त नहीं किया. 

कामकाज हुआ प्रभावित

कम्प्यूटर परिचालक की नियुक्ति न होने से गत सात-आठ माह से राजापुर, ईठलापुर व अहिरवाड़ा के विविध कामकाज प्रभावित हो रहे हैं. जिसके लिए तहसील प्रबंधन पंचायत समिति जिम्मेदार होने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है.