शिक्षा विभाग ने मांगी 28 अप्रैल तक तबादलों की जानकारी

    Loading

    यवतमाल. जिले में माध्यमिक, प्राथमिक शिक्षा विभाग से जुडे शिक्षकों के तबादलों की प्रक्रिया पिछले दो सालों से रुकी हुई है. इसे ध्यान में लेकर शिक्षा विभाग ने जिले की शालाओं में पढानेवाले सरकारी शिक्षकों के तबादलों के आवेदनों, तबादलों कार्यकाल, प्रशासनिक स्तर पर जरुरी तबादलों से जुडी जानकारी शालाओं से मांगी है.

    सरकारी स्तर पर मिलें निर्देशों के बाद जिले में शिक्षक बदली प्रक्रिया की शुरुआत की गयी है, जिससे तबादला योग्य शिक्षकों की जानकारी शिक्षा विभाग जुटा रहा है. प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग जिले के शिक्षक तबादलों से जुडी यह जानकारी इस माह के आखिरी तक सरकार को सौंपेंगा, जिससे आगामी 28 अप्रैल तक इसकी जानकारी देने के निर्देश शिक्षाधिकारी ने दिए है.

    इस माह से जिलें में शिक्षक तबादलों की प्रक्रिया शुरु की गयी है, इससे पहले शिक्षकों की जानकारी जुटायी जा रही है, इसके पहले चरण में शिक्षा विभाग ने जिले के शालाओं में छात्र संख्या, रिक्त पद,शिक्षक संख्या, शिक्षकों की जरुरत आदी की जानकारी जुटायी है, इसके बाद अब शालाओं के शिक्षकों और उनके तबादलों के संबंध में जानकारी ली जा रही है. बता दें कि, इससे पुर्व बिते सप्ताह ही जिलापरिषद के प्रशासक तथा सीईओ डा.श्रीकृष्ण पांचाल द्वारा जिले के 200 शिक्षकों के पदोन्नती से जुडे मामलें में तात्काल निर्णय लेकर पदोन्नती की राह तक रहे शिक्षकों के पदोन्नती के आदेश जारी किए थे. 

    बता दें कि, कोविड के कारण 2 सालों से जिप. के प्राथमिक शिक्षकों की बदलीयां नही हो पायी, एैसे में शिक्षकों में सरकार और जिप.प्रशासन के खिलाफ रोष है, तो दुसरी ओर इस बार शिक्षकों के तबादलों से जुडी सारी जानकारी ऑनलाईन तौर पर दर्ज करने के निर्देश दिए है, इसके बाद सरकार शिक्षा विभाग के नई प्रणाली से आनलाईन तौर पर तबादलों के आदेश जारी करेंगी, इस  दौरान तबादला योग्य शिक्षकों और प्रशासन के बीच संभ्रम निर्माण न हो इसके लिए सरकारी स्तर पर 5 सदस्यी समिती का गठन करने की सुचना सीईओ ने दी थी.

    जिसके बाद उपशिक्षाधिकारी, विस्तार अधिकारी, मुख्याध्यापक और सहायक शिक्षकों को मिलकार यह समिती बनायी गयी, इसमें दुरदराज के शालाओं में पढानेवाले शिक्षक जिनके तबादले होने है, उनके साथ ही कार्यकाल पुरा करनेवाले, शिक्षकों की जानकारी से समुपदेशन तक सभी तरह की जानकारी तय फार्मेट में दर्ज करने के लिए कारवाई शुरु की गयी है.

    इसमें शिक्षकों के मोबाईल क्रमांक, आधार,पैनकार्ड, आयडी, सेवा ज्येष्ठता, यु डाय क्रमांक, केंद्र, तहसील और शालाओं में पटसंख्या आदी की जानकारी जुटाई जा रही है, यह कार्य 28 अप्रैल तक पुरा कर सरकार को भेजा जाएंगा,जिससे संभावित तौर आगामी मई माह में शिक्षकों के तबादलों की प्रक्रिया होने का अनुमान जताया जा रहा है.