LCB
फाइल फोटो

Loading

  • एनडीपीएस एक्ट की तीन कार्रवाईयां

यवतमाल. यवतमाल जिला पुलिस बल का महत्वपूर्ण हिस्सा रहनेवाले एलसीबी की टीम ने बीते 9 महिनों में 151 कार्रवाईयां करते हुए 268 आरोपियों को दबोचने में कामयाबी हासिल की है. इसी तरह एलसीबी की टीम ने एनडीपीएस एक्ट की तीन कार्रवाईयों को भी अंजाम दिया है.

बता दें कि यवतमाल शहर सहित जिले में छोटी बडी अपराधिक गतिविधियां निरंतर सामने आती है. इन अपराधिक घटनाओं पर नकेल कसने के साथ ही पुलिस प्रशासन की ओर से अवैध व्यवसायों में लिप्त लोगों पर अंकुश लगाने के लिए कानूनी कार्रवाईयां की जा रही है. अवैध व्यवसायों में लिप्त लोगों पर नकेल कसने के लिए संबंधित पुलिस थाना प्रभारियों के साथ ही एलसीबी टीम महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. एक आंकडे पर नजर डाली जाए तो इस साल जनवरी से सितंबर महिने तक 151 कार्रवाईयां करते हुए 268 अपराधियों को गिरफ्तार किया है.

आर्म एक्ट के 28 आरोपी धराए

लोगों को हथियार अपने पास रखने के लिए कानूनी लाईसेंस की जरूरत होती है. लेकिन शहर सहित जिलेभर में अपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोग अपने पास गैरकानूनी तरीके से तमंचे सहित घातक हथियार रखते है और आम नागरिकों में अपनी दहशत फैलाने का काम करते है. आर्म एक्ट मामले में एलसीबी की टीम ने 28 आरोपियों को दबोचने का काम किया है.

एनडीपीएस एक्ट के तीन आरोपियों को दबोचा

एनडीपीएस कानून नशीले पदार्थों की तस्करी से जुडा हुआ है. इस कानून के तहत दोषी पाए जानेवाले को एक साल से 20 साल तक के कठोर कारावास की सजा दी जाती है. इसके साथ ही एक लाख रुपयों तक जुर्माना हो सकता है. वैसे तो जिले में एनडीपीएस एक्ट के केसेस काफी कम है. बावजूद इसके नशीले पदार्थों की तस्करी करने के मामले में एलसीबी की टीम ने तीन आरोपियों को दबोचा है. इन तीन आरोपियों के पास से 17 लाख 96 हजार 240 रुपयों का माल जब्त किया गया है.

नकली नोट चलानेवाले तीन आरोपी धराएं

शहर सहित जिलेभर में नकली नोटों का चलन भी अवैध रूप से चलता है. नकली नोट चलानेवालों के खिलाफ एलसीबी की टीम ने कार्रवाई का अभियान छेड दिया है. बीते 9 महिनों में एलसीबी की टीम ने नकली नोट चलाने के मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. उनके पास से 5 लाख 42 हजार रुपए मूल्य की नकली नोटों का माल बरामद किया जा चुका है. इसी तरह नकली बीज बेचनेवालों का भी भंडाफोड किया गया है. नकली बीज बिक्री के मामले में चार आरोपियों को दबोचकर 19 लाख 26 हजार 855 रुपयों का माल जब्त किया गया है.

अवैध गौवंश और गुटखा पर भी प्रतिबंध लगाने का पूरा प्रयास

एलसीबी की टीम ने जिले से हो रही अवैध गौवंश और गुटखा तस्करी पर भी प्रतिबंध लगाने का पूरा प्रयास किया है. अब तक अवैध गौवंश तस्करी के चार कार्रवाईयों में 26 आरोपियों को दबोचते हुए 1 करोड 9 लाख 50  हजार 600 रुपयों का माल एलसीबी की टीम ने बरामद किया है. इसी तरह गुटखा तस्करी की सात कार्रवाईयों को अंजाम देते हुए आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर 84 लाख 85 हजार 666 रुपयों का गुटखा पकडा गया है.

हत्या के मामले भी किए गए उजागर

शहर सहित जिलेभर में हत्या की वारदातें सामने आती है. इनमें अधिकतर हत्याएं पारिवारिक विवादों के चलते घटित होती है. वहीं गैंगवार में भी हत्या की वारदातों को अंजाम दिया जाता है. एलसीबी की टीम ने सात हत्याओं के केसेस को उजागर कर 21 अपराधियों पर कार्रवाई की. वहीं आठ हत्या के केसेस में 15 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है.

अन्य मामले सुलझाने में भी एलसीबी आगे

एलसीबी की टीम अन्य अपराधिक गतिविधियों को सुलझाने में आगे नजर आ रही है. धोखाधडी के एक मामले में चार अपराधियों पर कार्रवाई, डकैती के दो केसेस में 9 अपराधी, घरों में सेंधमारी के 22 केसेस में 29 अपराधी, जबरन लूटपाट के पांच मामले में सात अपराधी, चोरी के 34 मामलों में 60 अपराधी, ईसीएक्ट के एक मामले में तीन अपराधी, एनडीपीएस सेवन के एक मामले में एक अपराधी, रेती चोरी की आठ केसेस में 9  अपराधी, धारा 124 के पांच केसेस में 12 अपराधी, धारा 122 की एक केस में एक अपराधी को गिरफ्तार किया गया है.