Dharmendra Pradhan
File Photo

    Loading

    जयपुर: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को राज्य में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी (कांग्रेस) 2018 के विधानसभा चुनाव में मिले जनादेश का अपमान कर रही है।  प्रधान ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इन आरोपों को खारिज किया कि वह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2020 में उनकी सरकार को गिराने का प्रयास किया था।

    प्रधान ने कहा कि वह कांग्रेस नेताओं की अंदरूनी कलह थी। उस वर्ष जुलाई में, कांग्रेस आलाकमान ने सचिन पायलट को उनके द्वारा गहलोत के खिलाफ बगावत किये जाने के बाद राजस्थान के उपमुख्यमंत्री के साथ-साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के पद से हटा दिया था।  मुख्यमंत्री द्वारा उनके (प्रधान) और भाजपा के खिलाफ बार-बार आरोप लगाने के बारे में पूछे जाने पर प्रधान ने कहा, “नाच न जाने आंगन टेढ़ा।” 

    उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के राष्ट्रीय सम्मेलन में एक पुरस्कार समारोह के दौरान कहा, “कांग्रेस को जनादेश मिला। सचिन पायलट भाजपा के कार्यकर्ता नहीं हैं, फिर भी कभी-कभी ‘हाय-हैलो’ हो जाती है। मैं अशोक गहलोत का भी सम्मान करता हूं जो देश के एक सम्मानित जननेता हैं लेकिन वे अपनी अंतर्कलह को छिपाने में सक्षम नहीं हैं।”

    उन्होंने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में राजस्थान की जनता ने कांग्रेस को जनादेश दिया था लेकिन कांग्रेस की ओर से उस जनादेश का सम्मान नहीं किया जा रहा है। प्रधान ने कहा कि राज्य में भ्रष्टाचार चरम पर है। इससे पूर्व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय अधिवेशन के समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधान ने कहा कि 15-23 वर्ष आयुवर्ग के लगभग 20 करोड़ लोग अशिक्षित हैं और उन्होंने एबीवीपी कार्यकर्ताओं से उन्हें शिक्षित करने में मदद करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को नयी शिक्षा नीति से जोड़कर कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा सकता है।(एजेंसी)