Knocking of third wave of Kovid in Jharkhand, Deputy Commissioner instructs officials to increase the level of investigation and keep hospitals ready

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : झारखंड (Jharkhand) में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते संक्रमण (Infection) और ओमिक्रोन (Omicron) की तीसरी लहर (First Wave) के दस्तक देने की आशंका को देखते हुए झारखंड  की राजधानी में जिला प्रशासन (District Administration) अलर्ट मोड (Alert Mode) पर आ गया है। कोविड 19 और ओमिक्रोन वायरस (Omicron Virus) के अटैक के मद्देनजर जिला स्तर पर पर्याप्त तैयारी को लेकर आज डिस्ट्रिक कोविड टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।

    उपायुक्त रांची छवि रंजन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी और अन्य संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया। बैठक दौरान उपायुक्त ने कहा कि हमें किसी भी स्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार रहना है। जिस तरह से अब तक सभी कोषांगों ने समन्वय बनाकर काम किया है, इसे और बेहतर तरीके से आगे भी जारी रखना है।

    जांच  का स्तर बढ़ाने पर जोर

    कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उपायुक्त ने बैठक के दौरान कोविड जांच की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। उपायुक्त ने संबंधित कोषांग के पदाधिकारी को पर्याप्त तैयारी के साथ जांच का स्तर तेज करने का निर्देश दिया। 

    अस्पतालों को तैयार रखने का निर्देश

    बैठक में उपायुक्त ने बढ़ते कोविड संक्रमण को देखते हुए बुंडू अनुमंडल अस्पताल, सदर अस्पताल, रिसलदार बाबा शहरी सामुदायिक केंद्र, डोरंडा को फंक्शनल बनाने का निदेश दिया। इस संबंध में उपायुक्त ने सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने मास्क, सैनिटाइज़र और मास्क इत्यादि की आवश्यकता का आंकलन करते हुए क्रय करने का निदेश दिया। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को पर्याप्त संख्या में मेडिकल किट भी तैयार करने का निर्देश दिया। 

    सभी डॉक्टरों की लगेगी ड्यूटी, नहीं चलेगी बहानेबाजी

    कोविड -19 की तीसरी लहर ओमिक्रोन से निपटने के लिए सभी डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई जाएगी। कोई भी चिकित्सक कोविड-19 की ड्यूटी से मुक्त नहीं हो सकते हैं। सभी चिकित्सकों की आईसीयू और जनरल वार्ड में अल्टरनेट ड्यूटी लगाई जाएगी। बैठक के दौरान सिविल सर्जन को इस संबंध में निदेश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि बहाने बाजी करने वाले डॉक्टरों पर आपदा प्रबंधन के तहत कार्रवाई होगी।

    डॉक्टरों से उपायुक्त की अपील

    उपायुक्त ने कहा कि पिछली बार डॉक्टरों ने जिस तरह से सहयोग किया था इस बार भी उसी सेवा भाव से वो जनहित में आगे आए। प्रशासन को आपके सहयोग की जरुरत है। उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में कोविड-19 अनुरूप उचित व्यवहार के अनुपालन के लिए अभियान चलाने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई करें।