File Photo
File Photo

    केरल : आज कल जब आप ई-कॉमर्स वेबसाइटों (E-Commerce Websites) के माध्यम से कुछ ऑर्डर (Order) करते हैं तो गलत प्रोडक्ट (Product) का मिलना कोई नई बात नहीं है। पिछले साल अक्टूबर में, केरल के एक व्यक्ति ने ऐमजॉन (Amazon) से iPhone 12 का ऑर्डर दिया था, जिसके बदले में उसे डिशवॉशिंग साबुन के साथ 5 रुपये के सिक्के का एक बार मिला था। इस दिवाली भी केरल के एक शख्स के साथ ऐसा ही कुछ हुआ है।

    केरल के मिथुन ने 30 अक्टूबर को ऐमजॉन  से पासपोर्ट कवर का ऑर्डर दिया था। वहीं आर्डर किया हुआ प्रोडक्ट उसे 1 नवंबर को उसके घर पहुंचा। लेकिन जब उसने पार्सल बॉक्स खोला, तो उसे पासपोर्ट कवर के साथ एक असली पासपोर्ट मिला जिसे देख कर वह हैरान होगया।

    मिथुन ने तुरंत ऐमजॉन कस्टमर केयर से संपर्क किया। लेकिन कस्टमर केयर कि प्रतिक्रिया ने उन्हें चौंका दिया। कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव ने कहा कि ” यह दोहराया नहीं जाएगा और हम अपने विक्रेता को अगली बार सावधानी बरतने का निर्देश देंगे।” हालांकि, कस्टमर केयर ने यह नहीं बताया कि कवर के साथ आए पासपोर्ट का क्या करें।

    पासपोर्ट का असली मालिक मिल गया

    गौरतलब है कि वास्तविक पासपोर्ट में दिए गए डिटेल के अनुसार, पासपोर्ट केरल के मोहम्मद सालिह का है, जो त्रिशूर जिले का मूल निवासी है। मिथुन ने पहले तो मालिक से संपर्क करने कि कोशिश कि जो कि नाकाम साबित हुई क्योंकि पासपोर्ट में कोई फोन नंबर नहीं था। लेकिन मिथुन ने हार नहीं मानी और अंत में पासपोर्ट का असली मालिक मिल गया।

    प्रोडक्ट का ठीक से जांच नहीं किया गया

    मिथुन का मानना है कि उन्हें जो पासपोर्ट कवर मिला है, वह पहले मुहम्मद सलीह ने मंगवाया होगा और हो सकता है कि उन्होंने अपने पासपोर्ट का उपयोग करके कवर की जांच की हो। और “जब उन्हें प्रोडक्ट पसंद नहीं आया, तो उन्होंने पासपोर्ट वापस लिए बिना ही इसे बदल दिया। विक्रेता द्वारा लौटाए गए प्रोडक्ट का ठीक से जांच नहीं किया गया। और जब दूसरा ऑर्डर मिला तो उन्होंने इसे बेच दिया।”