Weekend curfew may be abolished in Delhi soon, CM Kejriwal recommends to LG
File Photo

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के प्रचार (Campaign) में इस बार मुफ्त बिजली (Free Electricity) के साथ तमाम लुभावने वादों की धूम मची है। दिल्ली (Delhi) की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों में सस्ती और मुफ्त बिजली मतदाताओं को लुभाने के सबसे बड़े औजार के तौर पर सामने आई है। महिलाओं के लिए अलग से घोषणापत्र के कांग्रेसी दांव के मुकाबले आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के मुख्यमंत्री अरविंद  केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने उन्हें हर महीने 1000 रुपये देने का वादा कर डाला है।

    रविवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अपनी पार्टी की पहली चुनावी रैली को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो 18 साल से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देंगे। केजरीवाल ने कहा, मुझे एक मौका दीजिए मैं उत्तर प्रदेश में स्कूल और अस्पताल बनाउंगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार चाहिए और फ्री बिजली चाहिए तो आम आदमी पार्टी को वोट देना और नहीं चाहिए तो योगी आदित्यनाथ को दे देना। उन्होंने कोरोना प्रबंधन के लिए भी योगी आदित्यनाथ पर करारा हमला बोला और कहा कि उन्होंने पूरी दुनिया में यूपी की थू-थू कराई।

    एक मौका दीजिए मैं यूपी में स्कूल और अस्पताल बनाउंगा : केजरीवाल

    यूपी में सत्ता पाने के लिए लखनऊ पहुंचे दिल्ली के केजरीवाल ने लखनऊ पहुंचकर आम आदमी पार्टी के लिए वोट मांगे। चुनावी वादा करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा, आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो 18 साल से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देंगे। सीएम केजरीवाल ने  कहा कि महिलाओं को एक हजार रुपये मिलेंगे तो एक नई साड़ी और सूट लेंगी, गरीब परिवारों की महिलाओं की बच्चियां ये पैसा अपनी पढ़ाई में लगा सकेंगी, लेकिन इस पर भाजपा को क्यों आपत्ति हो रही है। केजरीवाल ने कहा, मुझे एक मौका दीजिए मैं यूपी में स्कूल और अस्पताल बनाउंगा।

    योगी आदित्यनाथ ने न केवल कब्रिस्तान बनवाए बल्कि लोगों को कब्रिस्तान भी भेजा : केजरीवाल

    सीएम योगी ने अमेरिका की सबसे बड़ी पत्रिका के विज्ञापन पर करोड़ों रुपये खर्च किए हैं। सीएम केजरीवाल ने यूपी चुनाव को लेकर दिल्ली में लगे योगी के पोस्टरों पर तंज कसते हुए कहा, दिल्ली में आप के 106 और योगी के 850 पोस्टर हैं, समझ नहीं आता योगी यूपी से चुनाव लड़ रहे हैं या दिल्ली से। उन्होंने भाजपा, सपा-बसपा और कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा, यूपी में पिछली सरकारों ने सिर्फ कब्रिस्तान बनवाए। पिछले पांच वर्षों में योगी आदित्यनाथ ने न केवल कब्रिस्तान बनवाए बल्कि लोगों को कब्रिस्तान भी भेजा।

    घरेलू उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली देने का वादा

    उधर समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी सहित कांग्रेस सभी ने उत्तर प्रदेश में चुनाव जीतने पर घरेलू उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली देने का वादा किया है। सबसे पहले दिल्ली की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा आम आदमी पार्टी ने किया तो देखते ही देखते अब सभी विपक्षी दल इस होड़ में कूद पड़े हैं। 

    किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली

    समाजवादजी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने नए साल पर प्रदेश के लोगों से सरकार बनने पर 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया। उन्होंने किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने का भी वादा किया है। सपा मुखिया का कहना है कि जल्द ही जारी होने वाले पार्टी के घोषणा पत्र में घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त और किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली का जिक्र किया जाएगा।

    400 यूनिट मुफ्त बिज़ली दी जा रही है

    रविवार को ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वाराणसी में एलान किया कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर मुफ्त बिजली दी जाएगी। उन्होंने एक सम्मेलन में वाराणसी में कहा कि छत्तीसगढ़ में लोगों को 400 यूनिट मुफ्त बिज़ली दी जा रही है और अब उत्तर प्रदेश में सरकार बनने पर ये सौगात देंगे। कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी ने इससे पहले पार्टी की सरकार बनने पर कोरोना काल के दौरान का बिजली बिल माफ करने का एलान किया था।