Gyanvapi-Mosque
File Pic

    नई दिल्ली/प्रयागराज. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार,ज्ञानवापी मामले (Gyanvapi Masjid Case) में आज यानी 6 जुलाई को इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) में अहम सुनवाई होगी। दरअसल मुस्लिम पक्ष ने वाराणसी जिला अदालत के इस फैसले को चुनौती दी है, जिस पर आज सुबह 10 बजे हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। गौरतलब है कि इसी जिला अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे कराने का आदेश भी दिया था।

    दरअसल यह मुकदमा आज से 31 साल पहले 1991 में वाराणसी की एक अदालत में दाखिल हुआ था। अब इस मुकदमे की सुनवाई हो सकती है या नहीं, इलाहाबाद हाईकोर्ट को आज मुख्य रूप से यही तय करना है। वहीं ASI से खुदाई कराकर सर्वेक्षण कराए जाने समेत कई अन्य मुद्दों पर भी एक बहस होनी है। वहीं बीती सुनवाई पर हिंदू पक्ष ने अपनी बहस पूरी कर ली थी। वहीं अब आज आज होने वाली सुनवाई में मुस्लिम पक्षकार अपनी बहस को जारी रखेंगे। इसके बाद अगर समय बचा तो उत्तरप्रदेश की योगी सरकार भी अपना पक्ष रखेगी। 

    बता दें कि ज्ञानवापी विवाद पर 5 याचिकाएं दाखिल हैं। जहां मस्जिद इंतजामिया कमेटी और यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की ओर से याचिकाएं दाखिल हैं। वहीं फिलहाल इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश से आगामी 31 जुलाई तक विवादित परिसर के किसी भी प्रकार के सर्वे पर रोक है। गौरतलब है कि जस्टिस प्रकाश पाडिया की बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही है।