Durga Shankar Mishra

Loading

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (UP Chief Secretary Durga Shankar Mishra) ने ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट (India Expo Center And Mart) में आगामी 21 से 25 सितंबर तक प्रस्तावित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (UP International Trade Show) की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि प्रदेश के व्यापारियों को वैश्विक बाजार में पहचान दिलाने और उन्हें अपने उत्पादों को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने के सक्षम बनाने के लिए इंटरनेशनल ट्रेड शो आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन प्रदेश के उत्पादों की वैश्विक बाजार में पहुंच बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इससे प्रदेश में ट्रेड और बिजनेस को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ निर्यात को गति मिलेगी। 

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ट्रेड शो की तैयारियों में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए, सभी तैयारियों को समय से पूरा कर लिया जाए। ट्रेड शो में प्रदेश की प्रतिभा, संस्कृति, संसाधनों और क्षमता को देश में सबसे तेजी से बढ़ते राज्य के रूप में प्रदर्शित किया जाए। शो में प्रदेश के उत्पादों और सेवाओं से संबंधित विभिन्न सेक्टर्स को एक छत के नीचे लाया जाए। यह शो प्रदेश के संपूर्ण उत्पाद रेंज के अलावा बॉयर्स के लिए भी एक वन स्टॉप सोर्सिंग डेस्टीनेशन का काम करेगा। 

ओडीओपी को दी जाए विशेष तरजीह

उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश का महत्वपूर्ण राज्य है। बीते वर्षों में यहां के औद्योगिक परिदृश्य में काफी बदलाव देखने को मिला है। निवेशक प्रदेश में आना चाहते हैं, यहां निवेश करना चाहते हैं। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। शो में सभी जनपदों में निवेश की संभावनाओं को भी प्रदर्शित किया जाए।‘एक जिला, एक उत्पाद (ओडीओपी)’ के साथ ऐसी महिला उद्यमियों, जिन्होंने हाल के वर्षों में अपने स्टार्टअप के माध्यम से एक अलग पहचान बनाई है, को विशेष तरजीह दी जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार, सचिव एमएसएमई प्रांजल यादव समेत अन्य सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे।