Activity Off-Meta Technologies, Meta

Loading

नई दिल्ली: सोशल मीडिया फर्म मेटा (Meta) को इन दिनों लगातार यूजर्स के व्यक्तिगत डाटा के उल्लंघन के आरोपों का सामना करना पड़ा है। कंपनी पर यूजर्स की ऑनलाइन गतिविधियों को ट्रैक करने और उन्हें व्यक्तिगत विज्ञापन के लिए इस्तेमाल करने और अन्य कंपनियों को बेचने के भी आरोप हैं। मेटा यूजर्स को गोपनीयता संबंधी चिंताएं बढ़ी हैं। 

हालांकि इस समस्या का समाधान मिल गया है क्योंकि अब प्राइवेसी को मजबूत करने और यूजर्स को उनकी ऑनलाइन एक्टिविटी पर नियंत्रण देने के लिए मेटा ने एक्टिविटी ऑफ-मेटा टेक्नोलॉजीज (Activity Off-Meta Technologies) पेश किया है।

एक्टिविटी Off-Meta टेक्नोलॉजीज

यह एक प्राइवेसी सेटिंग है जो यूजर्स को उन डाटा को देखने और नियंत्रित करने की अनुमति देती है जो एप और वेबसाइट मेटा प्लेटफार्म के साथ साझा करते हैं। इसमें व्यवसायों और संगठनों के साथ बातचीत के बारे में जानकारी शामिल है, जैसे कि उनके एप्स या फिर वेबसाइटों पर जाना। 

यानी कि कोई यूजर्स प्लेटफार्म पर क्या-क्या करता है यह सब जानकारी मेटा रिकॉर्ड करना है और अब इन जानकारियों को यूजर्स कंट्रोल कर सकते हैं और मेटा द्वारा इसके एक्सेस को रोक सकते हैं। 

यूजर्स इस टूल का उपयोग यह देखने के लिए कर सकते हैं कि कौन से बिजनेस मेटा को डाटा भेज रहे हैं, व्यवसायों को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं या फिर सभी डाटा हटा सकते हैं। 

इंस्टाग्राम को अपनी इंटरनेट गतिविधि पर नजर रखने से ऐसे रोकें- 

  • इंस्टाग्राम एप खोलें और नीचे दाएं कोने में अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करें।
  • ऊपर दाएं कोने में तीन लाइव वाले ऑप्शन पर टैप करें। इसके बाद सेटिंग्स और प्राइवेसी में जाएं। 
  • एक्टिविटी पर टैप करें और फिर एक्टिविटी Off-Meta टेक्नोलॉजीज पर टैप करें।
  • इंस्टाग्राम को दूसरे एप्स और वेबसाइटों पर आपकी गतिविधि को ट्रैक करने से रोकने के लिए Disconnect Future Activity पर टॉगल करें।
  • यहां से  आप अपनी पिछली एक्टिविटी को भी मैनेज कर सकते हैं।