भारत के PUBG प्लेयर्स हो सकते हैं खुश, क्रिसमस पर मिल सकता है तोहफा

नई दिल्ली. दुनिया के सबसे लोकप्रिय गेम पबजी (PUBG) की भारत में वापसी कब होगी? इस सवाल के जवाब का इंतजार लाखों फैंस कर रहे हैं। पबजी मोबाइल इंडिया (PUBG Mobile India) की लॉन्च की घोषणा नवंबर के दूसरे सप्ताह में हुई थी, लेकिन अभी तक इसकी लॉन्च डेट पता नहीं चल पाई है। इस बीच एक नई रिपोर्ट आयी है, जिसमें दावा किया गया है कि पबजी मोबाइल भारत में लॉन्चिंग को लेकर एक बड़ी घोषणा कर सकता है।

वहीं फेमस इंडियन गेमर सागर ठाकुर (Sagar Thakur) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर कहा, “क्रिसमस (Christmas) पर, यानी 25 दिसंबर को पबजी मोबाइल इंडिया (PUBG Mobile India) को लेकर एक बड़ी घोषणा हो सकती है। ‘कुछ इंटरनल सोर्सेस के अनुसार, इस क्रिसमस पर पबजी मोबाइल इंडिया से संबंधित एक घोषणा हो सकती है। उम्मीद है कि वे (सोर्स) सच हैं!।”

गौर करनेवाली बात यह है कि, सागर ने पबजी मोबाइल इंडिया की इंटरनल टीम के सोर्स का हवाला दिया है। लेकिन अभी तक गूगल प्ले (Google Play), मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Ministry of Electronics and Information Technology) और पबजी कॉर्पोरेशन (PUBG Corporation) ने पबजी मोबाइल इंडिया की लॉन्चिंग को लेकर कोई आधिकारिक बयान साझा नहीं किया है। ऐसे में फैंस क्रिसमस का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

यह रिपोर्ट तब आयी है, जब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने कहा है कि, “देश में लोकप्रिय गेमिंग ऐप पबजी को फिर से लॉन्च करना तब तक उचित नहीं होगा, जब तक ऐसे ऑनलाइन गेम्स के लिए कानून लागू नहीं हो जाते।”

गौरतलब है कि, सरकार ने पबजी को इस वर्ष सितंबर में बैन कर दिया था। सरकार ने इस गेम को सुरक्षा कारणों के लिए बैन किया था। सरकार ने कहा था कि, “ये ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रही है।”

भारत में पबजी बैन होने के बाद पबजी कॉर्पोरेशन ने 12 नवंबर को भारत में पबजी मोबाइल इंडिया को लॉन्च करने की घोषणा कर दी। कुछ गेमिंग साइट्स के अनुसार, पबजी मोबाइल इंडिया कुछ मायनों में ग्लोबल वर्जन से अलग होगा। इससे भारत में खेल को पूरी तरह से नई पहचान मिलेगी और यह उपयोगकर्ताओं के लिए गेमिंग अनुभव को बढ़ाएगा। साथ ही यूजर्स के डेटा की सिक्योरिटी का खास ध्यान रखा जाएगा। हालांकि, अभी सरकार ने इस गेम को भारत में लॉन्च करने के लिए परमिशन नहीं दी है।