Aamir Khan Deepfake Viral Video
आमिर खान डीपफेक का शिकार (सौजन्य: सोशल मीडिया)

AI की मदद से अब किसी भी व्यक्ति की हु बहु कॉपी बनाना मुमकिन हो गया है। कई बार इसका इस्तेमाल गलत तरीके से किया जाता है। जिससे अक्सर लोग डीप फेक का शिकार हो रहे है। हाल ही में बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता आमिर खान भी डीप फेक का निशाना बने।

Loading

मुंबई: रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) के बाद अब बॉलीवुड एक्टर आमिर खान (Aamir Khan) भी डीपफेक (Deepfake) का शिकार हुए हैं। आमिर खान के एक डीपफेक वीडियो के संबंध में मुंबई पुलिस ने बुधवार को एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला भी दर्ज किया है। डीप फेक के इस वीडियो में अभिनेता आमिर खान को एक राजनीतिक पार्टी का प्रचार करते दिखाया गया है। आमिर खान के कार्यालय द्वारा दी गई शिकायत के आधार पर खार थाने में भारतीय दंड संहिता (IPC) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

कथित क्लिप 27 सेकंड की है जिसमें खान को जुमले से दूर रहने के बारे में बात करते देखा जा सकता है। वीडियो देखकर लगता है कि इसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) का उपयोग करके संपादित किया गया है। अभिनेता के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा था कि खान ने पहले निर्वाचन आयोग के अभियानों के माध्यम से जागरूकता फैलाई है, लेकिन उन्होंने कभी किसी राजनीतिक दल का प्रचार नहीं किया।

खान के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “हम हालिया वायरल वीडियो से चिंतित हैं जिसमें आरोप लगाया गया है कि आमिर खान एक विशेष राजनीतिक दल का पक्ष ले रहे हैं। वह स्पष्ट करना चाहेंगे कि यह एक फर्जी वीडियो है और पूरी तरह से झूठ है।” बयान के मुताबिक, “ उन्होंने इस मुद्दे से संबंधित विभिन्न अधिकारियों को मामले की सूचना दी है, जिसमें मुंबई पुलिस के साइबर अपराध प्रकोष्ठ में प्राथमिकी दर्ज करना भी शामिल है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)