File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: पूरे उत्साह के साथ भारत में आजादी का अमृत महोत्सव मानया जा रहा है, हर तरफ देशभक्ति से जुड़े नजारे देखने को मिल रहे है। 15 अगस्त आने वाला इस आज़ादी का पर्व पुरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है हम सब जानते है हमारे देश को साल 1947 में 15 अगस्त को आज़ादी मिली थी ऐसे में हर साल 15 अगस्त आज़ादी का यह महापर्व पुरे भारत में मनाया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है, की भारत के साथ-साथ ही दुनिया के और 5 देश भी है जिन्हे 15 अगस्त को ही ज़ादी मिली थी। तो आइए जानते है उन देशों के बारे में जिन्हे 15 अगस्त को आज़ादी मिली थी… 

    नॉर्थ कोरिया (North Korea)

    शायद आपको इस बारे में जानकारी नहीं होगी पर आपको आज बता दें कि नॉर्थ कोरिया भी भारत की तरह 15 अगस्त को ही आजाद हुआ। बता दें कि साऊथ कोरिया और नॉर्थ कोरिया ये दोनों ही देश 1945 में जापान के कब्जे से आज़ाद हुए थे, ऐसे में साऊथ कोरिया भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाता है। बता दें कि यह दोनों देश 15 अगस्त 1945 को जापान के कब्जे से मुक्त हुए थे। नॉर्थ कोरिया 15 अगस्त को नेशनल हॉलीडे के तौर पर मनाता है। 

    साउथ कोरिया (South Korea)

    जैसा की हमने आपको बताया नॉर्थ कोरिया के जैसे ही भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है, ठीक वैसे ही 15 अगस्त 1945 को ही साउथ कोरिया ने जापान से आज़ादी हासिल की थी यूएस  और सोवियत की सेना ने कोरिया को जापान के कब्जे से रिहा कराया था। साउथ कोरिया में भी 15 अगस्त को नेशनल हॉलिडे रहता है। 

    कॉन्गो (Congo)

    आपको बता दें कि इन दो देशों के अलावा अफ्रीकन कंट्री कॉन्गो भी 15 अगस्त को आजाद हुआ था।1960 में यह देश फ्रांस के शासन से आजाद हुआ और फिर रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो बना। 1880 से ही कॉन्गो पर फ्रांस का कब्जा था। ब इसे फ्रेंच कॉन्गो कहा जाता था, जबकि 1903 के बाद इसे मिडिल कॉन्गो कहा जाने लगा था। इस तरह यह भी 15 अगस्त को आज़ाद हुआ। 

    लिकटेंस्टीन (Liechtenstein)

    साथ ही आपको बता दें कि एक देश है लिकटेंस्टीन। यह दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है। यह देश भी 15 अगस्त 1866 को जर्मनी से आजाद हुआ था। वर्ष 1940 से ही 15 अगस्त को यहां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। 

    बहरीन (Bahrain)

    गल्फ कंट्री बहरीन को भी 15 अगस्त को ही आजादी मिली थी।जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह देश भी ब्रिटिश उपनिवेशवाद का हिस्सा था। बता दें कि 1971 में बहरीन को आजादी मिली थी। हालांकि 1960 के दशक से ही ब्रिटिश आर्मी की बहरीन से वापसी शुरू हो गई थी।15 अगस्त को दोनों देशों के बीच एक ट्रीटी हुई थी, जिसके बाद बहरीन ने आजाद देश के तौर पर ब्रिटेन के साथ अपने संबंध बनाए रखे। हालांकि 16 दिसंबर को बहरीन अपना नेशनल हॉलीडे मनाता है, जिस दिन ईसा बिन सलमान अल खलीफा बहरीन की गद्दी पर काबिज हुए थे।