File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: जहां आज भी समाज में कुछ ऐसे लोग होते है, जो अपनी जिंदगी को एक उम्र के तले बांध देते है, वो सोचते है अब इस बढ़ती उम्र में क्या करना है, जैसे है वैसे ही जीते है, लेकिन इन सब बातों को पीछे छोड़ एक 100 साल के बुजुर्ग शख्स ने जो किया है वह दुनिया के बाकी बुजुर्ग लोगों को जीने के लिए एक प्रेरणा है। जी हां खुशिया मनाने की कोई उम्र नहीं होती, ये साबित कर दिया है एक 100 साल के बुजुर्ग शख्स ने, दरअसल उन्होंने इस उम्र में शादी कर ली है। 

    100वां जन्मदिन पर की शादी 

    ये गजब खबर पश्चिम बंगाल (West Bengal) की है। जहां एक व्यक्ति ने अपना 100वां जन्मदिन (100th Birthday) मनाने के लिए अपनी पत्नी से दोबारा शादी की। इस मौके पर बच्चों और नाती-पोतों ने सोचा की इस दिन को और भी खास बनाया जाए। बता दें कि मुर्शिदाबाद जिले के रहने वाले विश्वनाथ सरकार (Biswanath Sarkar) ने बुधवार को अपनी 90 वर्षीय पत्नी सुरोधवानी से बहुत ही धूमधड़ाके के साथ शादी की है।

    बुजुर्ग की बहु का था आईडिया 

    खबर सुन कर आप भी अब सोच रहे होंगे की आखिर ये शानदार आइडिया किसका था, चलिए ये भी जानते है, बुजुर्ग कपल की बहू गीता सरकार ने बताया, ‘पुनर्विवाह का आइडिया तब आया जब मैंने कुछ महीने पहले सोशल मीडिया (Social Media) पर कुछ इसी तरह का देखा। इसके बाद, मैंने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ आइडिया शेयर किया. फिर सभी ने मेरा समर्थन किया।’ 

    शादी करने के लिए गए पुराने घर 

    आपको बता दें कि इस प्यारे कपल की शादी 1953 में हुई थी। अब इस जोड़े के बच्चे, पोते-पोतियां और परपोते जो दूसरे राज्यों में रहते हैं, लेकिन इस खास शादी के लिए गांव आए थे। बुजुर्ग कपल के पोतों में से एक पिंटो मोंडोल ने कहा, ‘दुल्हन दूल्हे के परिवार में आती है। इसलिए, हमने उसी के अनुसार योजना बनाई।

    भले ही हमारे दादा-दादी जियागंज के बेनियापुकुर गांव में रहते हैं, हमारा पुश्तैनी घर बामुनिया गांव में है, जो लगभग पांच किमी दूर है। मेरी दादी को दो दिन पहले वहां ले जाया गया था।’ फिर शादी की रस्में शुरू की गई, जैसे शादी के कुछ दिनों न पहले दूल्हा और दुल्हन को उनके अलग-अलग घर में रखा जाता है। ठीक ऐसे ही उनको रखा गया। 

    पोते-पोतियों ने दादी को बनाया दुल्हन 

    ये शादी वाकई में बहुत ही मजेदार है, जी हां जहां दुल्हन को सजाने के लिए मेकअप आर्टिस्ट को बुलाया जाता है वही इस शादी में पोते-पोतियों ने 90 साल की अपनी दादी को दुल्हन के रूप में सजाया है, जबकि पोते ने 100 साल के दूल्हे को तैयार किया। विश्वनाथ सरकार बुधवार को अपनी दुल्हन को घर लाने के लिए घोड़ागाड़ी पर सवार होकर अपनी शानदार बारात लिए बमुनिया गए थे। 

    इस तरह हुई शानदार शादी 

    दूल्हे के आते ही आतिशबाजी की गई, बहुत जश्न मनाया गया। दूल्हे ने धोती-कुर्ता पहना था जबकि दुल्हन को साड़ी में सजाया गया था। वे दोनों बहुत खूबसूरत लग रहे थे। शादी के दौरान दंपति ने करेंसी नोटों से बनी मालाओं का आदान-प्रदान किया। दूल्हे ने कहा, ‘मेरे बच्चों ने एक भव्य रात्रिभोज की व्यवस्था की।’ शादी की दावत में परिवार के पड़ोसियों को भी बुलाया गया था। इस तरह एक बुजुर्ग शख्स का 100 वां जन्मदिन को बेहद खास बनाया गया।