china
Pic: New York Post

    Loading

    नई दिल्ली. वैसे तो आज लोग अपने गुजारे के लिए नौकरी (How to get Job) की बड़ी मुश्किल और कई पापड़ बेलना पड़ता है। वहीं नौकरी के भी भयंकर समस्या बढ़ती जा रही है। अब या तो लोगों को या तो नौकरी नहीं मिलती, या फिर उतने रुपये नहीं मिलते कि उनका घर ठीक से चल सके।

    ऐसे में कई ठग लोगों को नकली (cons kidnap man lured by fake job) नौकरी का लालच देकर या तो उनसे पैसे एंठते हैं या फिर उनसे अनेकों  गलत काम करवाते हैं। इसी क्रम में हाल ही में चीन के एक शख्स (Chinese man held captive for blood slave) के साथ भी ऐसा ही कुछ भयंकर हुआ।

    दरअसल ये हैरान करने वाला मामला चीन के एक शख्स के साथ हुआ है। दरअसल उसे नौकरी का नकली विज्ञापन (Fake job advertisment) दिखाकर फंसाया गया है। दरअसल डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार शख्स का नाम ली (Li) है। ली बीजिंग (Beijing) और शेनजेन में सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर काम करता था।

    घटना के अनुसार उसने उसने एक जगह नौकरी का फर्जी विज्ञापन देखा और नौकरी पाने के लिए उनसे संपर्क साधा। लेकिन गजब तब हुआ जब उसे चीन-वियतनाम बॉर्डर (China-Vietnam border) पर बंदूक की नोक पर गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद उसे कंबोडिया की एक गैंग को बेच दिया गया जो करीब 15 लाख रुपये की एक फ्रॉड स्कीम चला रहे थे।

    Courtsey: New York Post

    बाद में फिर इस गैंग ने ली का किडनैप कर उसे करीब 6 महीनों तक बंधक रखा। इतना ही नहीं हर महीने उनका 798 ML के करीब खून निकाला जाता था। रिपोर्ट के मुताबिक सामान्‍य तौर पर 473 से 325 ML के बीच ही किसी शख्‍स का खून ब्‍लड डोनेशन के दौरान निकाला जाता है। वहीँ अमेरिकन रेड क्रॉस सोसाइटी कि मानें तो लोगों को खून लगातार नहीं देना चाहिए, लोगों को  हर 56 दिन के बाद ही ब्‍लड देना चाहिए। लेकिन ली के किडनैपर तो लगातार खून उनका खून निकाल रहे थे।

    इस घटना पर ली ने बताया कि उसकी तरह करीब 7 लोग और थे जिन्हें इस तरह से किडनैप कर के रखा गया था। उन लोगों ने जब ब्ल्ड टेस्ट किया तो पाया कि ली का ब्लड ग्रुप ओ-निगेटिव था जो बेहद रेयर होता है। इस वजह से उन्होंने ली की खून को बेचना शुरू किया था।

    वहीं इस बाबत डेली मेल की एक रिपोर्ट की मानें तो, इस महीने ही ली किसी प्रकार गैंग गिरफ्त से भाग गए। हालाँकि तब तक उनके कई अंगों ने अब काम करना बंद कर दिया है। उनके हाथ पर सुइयों के चोट के निशान थे। 12 फरवरी से ली अस्‍पताल में भर्ती है, जहां फिलहाल उनकी हालत स्थि‍र बनी हुई है।