लोगों ने इंसानों जैसा किया बंदर का अंतिम संस्कार, फिर जो हुआ…

    Loading

    नई दिल्ली: इंसानों की शव यात्रा तो आपने देखी, लेकिन क्या कभी कोई जानवर की शव यात्रा देखी है? जी नहीं न? जी हां दरअसल मध्य प्रदेश के एक गांव से दिल छू लेने वाली खबर सामने आयी है। जी हां दरअसल मध्यप्रदेश में एक बंदर (Monkey) का पूरे रीति रिवाज के साथ अंतिम संस्कार किया गया और इस अंतिम यात्रा में करीब डेढ़ हजार लोग इकट्ठा हुए और पूरे गाजे-बाजे के साथ उसकी अर्थी निकाली। हालांकि अब शव यात्रा में शामिल हुए लोगों के खिलाफ बुरा दौर शुरू हो गया है। 

    बंदर की मौत से छाया मातम

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के दलपुरा गांव में एक बंदर (Monkey) अक्सर आता जाता रहता था। इससे  हुआ ये की गांव वालों को उससे लगाव हो गया था, मानों अब वो घर का सदस्य हो गया था। रिपोर्ट के मुताबिक 29 दिसंबर को बंदर की मौत हो गई, बंदर के मौत की खबर सुनते ही गांव के लोग दुखी हो गए। इसके बाद सब लोगों ने मिलकर भगवान हनुमान के प्रतीक बंदर को धूमधाम और सम्मान के साथ अंतिम विदाई देने का फैसला किया।

    ऐसे निकाली अंतिम यात्रा

    गांव के लोगों ने बंदर का अंतिम संस्कार पूरे विधि विधान से करने का ठाना। उसके बाद चंदा इकट्ठा करके गाजे-बाजे के साथ बंदर की अंतिम यात्रा (Monkey Funeral Feast) निकाली गई। आपको बता दें कि इस दौरान भगवान हनुमान से जुड़े भजन गाए गए। श्मशान घाट में ले जाकर बंदर को रीति-रिवाजों के साथ भू-समाधि दे दी गई।

    अंतिम संस्कार के बाद ग्रामीणों ने मृत्यु भोज का आयोजन किया, जिसके लिए गांव के प्रांगण में बड़ा टेंट लगवाया गया। इस टेंट में करीब 1500 लोगों ने साथ बैठकर भोजन किया। इतना ही नहीं बल्कि बंदर की मौत के दुःख में कई लोगों ने अपने सिर मुंड़वाएं। 

    लोगों के खिलाफ केस दर्ज

    हालांकि जब इस मृत्यु भोज की जानकारी बाहर आई तो जिला प्रशासन ने अज्ञात भीड़ के खिलाफ कोरोनो प्रोटोकॉल के उल्लंघन का मामला दर्ज कर 2 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस की इस कार्रवाई के बाद ग्रामीणों डर घुस गया है और वे अपने घरों को छोड़कर इधर-उधर छिप गए हैं।