newborn baby
Representational Image

    Loading

    नई दिल्ली: कुछ मामले ऐसे सामने आते है जिनके बारे में जानकर पैरों तले जमीन खिसक जाती है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करने वाले लोग बहुत कम मिलते हैं। सोशल मीडिया ने बहुत कुछ संभव कर दिया है। अब तो सोशल मीडिया की वजह से एक बच्चा भी पैदा हो गया है। सोशल मीडिया की वजह से पैदा हुआ बच्चा? वह कैसे संभव है? क्या आप भी पढ़कर हैरान हुए हैं? लेकिन यह सच है। व्हाट्सएप कॉल पर एक बच्चे का जन्म हुआ। यह मामला जम्मू-कश्मीर का है। 

    ज्यादातर लोग व्हाट्सएप पर हैं। इस व्हाट्सएप ने सबसे ज्यादा किया है। व्हाट्सएप की वजह से एक बच्चे का जन्म हुआ। जम्मू-कश्मीर के केरन में एक महिला ने व्हाट्सएप कॉल से बच्ची को जन्म दिया है। महिला का केरन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव कराया गया है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉ. क्रालपोरा चिकित्सा अधिकारी। मीर मोहम्मद शफी ने कहा, “शुक्रवार रात केरन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आई एक गर्भवती महिला को प्रसव में समस्या हुई। उसे तुरंत प्रसव सुविधा वाले अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत थी।” 

    लेकिन जाड़े का मौसम होने के कारण केरन का कुपवाड़ा जिले से कोई संपर्क नहीं था। सारे रास्ते बंद कर दिए गए। ऐसे में महिला को एयरलिफ्ट कर प्रसूति अस्पताल ले जाना जरूरी था। लेकिन गुरुवार और शुक्रवार को भारी बर्फबारी हुई। इसके चलते महिला को एयरलिफ्ट नहीं किया जा सका।आखिरकार केरन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ही महिला को प्रसव कराने का अलग तरीका चुना गया। वरिष्ठ चिकित्सक के निर्देशानुसार अन्य चिकित्सकों ने वाट्सएप कॉल के माध्यम से महिला की डिलीवरी करायी। करीब छह घंटे की मशक्कत के बाद डॉक्टर की कोशिश कामयाब हुई। एक बच्चा पैदा हुआ।