(Image-Twitter)
(Image-Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर की तरह के वीडियो और तस्वीरें वायरल होते रही है, जिसे देख हम ज्यादातर चौंक जाते है, जी हां और ऐसी ही एक तस्वीर इन दिनों बेहद वायरल हो रही है, जिसे देख पूरी दुनिया दंग है। दरअसल सोशल मीडिया पर एक शख्स ने दावा किया है कि उनकी दादी दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला है और उनकी उम्र 399 (Woman Of 399 Years Old) है, अब इनकी तस्वीर वायरल हो रही है, लेकिन क्या वाकई में ये दादी  399 साल की है? आइए जानते है इस दावे की क्या है सच्चाई… 

    दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला 

    आसानी से इस बात पर विश्वास कर पाना बेहद मुश्किल है, वर्तमान में ज्यादा से ज्यादा इंसान 50-60 वर्ष तक जी पाता है, इनमें से कुछ चुनिंदा बुजुर्ग होते है जिनकी आयु 100 के आसपास होती है और फिर भी वे जीवित रहते है, लेकिन क्या वकया में कोई 399 यानी लगभग चार शताब्दी जिन्दा रह सकता है? इस बात पर लोग हैरानी जता ही रहे है। 

    सच्चाई आयी सामने 

    इसी बीच अचानक इन्हीं तस्वीरों के साथ एक और खबर सामने आई। इसमें कहा गया कि ये तस्वीरें एक बौद्ध भिक्षु की है जो खुद को ममी में बदल रहा है। लेकिन जब तस्वीरों की जांच की गई तो पता चला कि दोनों एक ही इंसान की तस्वीरें हैं। ऐसे में अब ये पूरी तरह निश्चित हो गया कि दोनों ही न्यूज फेक है, इसमें कोई सच्चाई नहीं है।

     

    तस्वीरें सच, दावा फेक

    आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीरें हैं एक रियल इंसान की ही है लेकिन इस फोटो के साथ किये गए दावे बिलकुल गलत हैं। जाहिर सी बात है अगर कोई शख्स 400 साल जिंदा रह जाए, तो वैज्ञानिकों के बीच कौतूहल मच जाएगा, और इसपर फिर कई तरह के शोध लगाए जाएंगे। बता दें कि अभी तक इंसानों की अधिकतम आयु 150 निर्धारित की गई है। 

    400 साल जीना नामुमकिन

    जी हां अगर दुनिया में कोई भी इंसान चार सौ साल जिए, तो वैज्ञानिक उसके आधार पर कई रिसर्च करने लगेंगे, मॉस्को के Institute of Physics and Technology के रिसर्चर पीटर फेडीचेव ने बताया कि अगर इंसान को दवाइयों और अच्छी डाइट के सहारे हेल्दी रखा जाए तो भी कुछ ही साल बढ़ाए जा सकते हैं। लेकिन दुनिया में किसी भी इंसान का चार सौ साल तो नामुमकिन है। ये असंभव है। 

    जानें असलियत

    दरअसल शख्स की तस्वीरें असल में टिक टॉक पर @auyary13 नाम के यूजर ने शेयर की। जानकारी में ये पता चला कि ये उस शख्स की पोती हैं, जिसकी तस्वीरें अब बेहद वायरल हो रही है। इस शख्स का असली नाम लुआंग फ़ो आई है जो कि एक बुद्धिस्ट मोंक है। इनकी असली उम्र ना तो 163 है ना ही 399।   बता दें कि इनकी असली उम्र 109 साल है, और ये थाईलैंड में रहते हैं और इस समय अस्पताल में ही अपना ज्यादा समय बिताते हैं। आश्चर्य की बात तो यह है कि इस उम्र में भी वो अपने ज्यादातर काम खुद कर लेते हैं।

    ये है दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला

    साथ ही आपको यह भी बता दें कि इस समय दुनिया की सबसे बुजुर्ग इंसान का खिताब जापान की काने तनाका के नाम है जो 119 साल की है। इनका जन्म 2 जनवरी 1903 में हुआ था। रोजाना सोशल मीडिया पर कई तरह की तस्वीरें वायरल होती रहती है, लेकिन क्या वाकई में यह सच होती है? इस सवाल का जवाब जानना बेहद जरूरी है। सावधान रहिये, और ऐसी अफवाहों और फेक तस्वीरों पर विश्वास करने से पहले एक बार सोचे।